ठंड में जाना है घूमने तो ये 4 हैं सबसे सस्ती और खूबसूरत जगह
ठंड में जाना है घूमने तो ये 4 हैं सबसे सस्ती और खूबसूरत जगह
Share:

भारत में कई ऐसे लोग हैं जो घूमने के शौकीन है। ऐसे में ठंड में घूमना सभी को पसंद होता है। जी हाँ और भारत में ऐसे कई विंटर डेस्टिनेशन हैं जो इस मौसम में आपकी ट्रिप को मजेदार बना देंगे। जी हाँ, अगर आप भी सर्दियों के महीनों में यात्रा करने की योजना बना रहें हैं और इस सोच में हैं कि किस डेस्टिनेशन पर जाना चाहिए तो भारत के ही जगहों को चुन सकते हैं। बजट कम हो तो उसमे भी इन जगहों की यात्रा की जा सकती है। आइए बताते हैं आपको इन जगहों के बारे में। 


गुलमर्ग, कश्मीर- सर्दी के मौसम में गुलमर्ग घूमने के लिहाज से बेस्ट जगह है। जी हाँ, हालाँकि आप चाहे तो पूरा साल ही यहां घूमने के लिए जा सकते हैं लेकिन कश्मीर का ये पहाड़ी शहर सर्दियों का वंडरलैंड माना जाता है। जी हाँ और यहां की जमी हुई झील, बर्फ से ढकी वादियां यात्रियों को रोमांचित कर देती हैं। ऐसे में यहां आप स्नोबोर्डिंग और स्कीइंग आदि कर सकते हैं।

देश में मौजूद ये है 5 जादुई जल स्त्रोत, यहाँ नहाने से भाग जाती है बीमारियां

जैसलमेर, राजस्थान - सर्दियों में राजस्थान की ये रेतीली जगह भी घूमने के लिए अच्छी है। जी दरअसल साल भर जैसलमेर में काफी गर्मी होती है लेकिन इस मौसम में जैसलमेर यात्रियों को अपनी ओर खींचता है। जी हाँ और यहां आपको ऊंट की सवारी करने को मिलती है। रेगिस्तान में कैंपिंग का आनंद, पैरासेलिंग, क्वाड बाईकिंग और ड्यून बैशिंग करने के विकल्प मिलते हैं।

बिनसर, उत्तराखंड- उत्तराखंड की शांति पसंद है तो यहां बिनसर जैसे हिल स्टेशन पर जा सकते है। जी हाँ, सर्दियों में पहाड़ों की खूबसूरती का आनंद लेना है तो आप यहाँ जा सकते हैं। यहां से आपको केदारनाथ और नंदा देवी चोटियों का अद्भुत नजारा दिखता है। प्रकृति प्रेमियों का ये जगह जरूर पसंद आएगी।

तवांग, अरुणाचल प्रदेश - अरुणाचल प्रदेश वैसे ही बेहद ही खूबसूरत राज्य है और यहां तवांग नाम की जगह है जो सर्दियों में घूमने के लिए ऑफबीट स्पाॅट है। जी दरअसल सर्दियों में यहां बर्फ से ढके पहाड़ और हिमालय की वादियां शानदार नजारा प्रदर्शित करती हैं। वहीं जनवरी में यहां तोर्ग्या महोत्सव का आयोजन होता है और उसके बाद फरवरी के महीने में लोसार की यात्रा की जा सकती है।

दिसंबर में जाना चाहते हैं घूमना तो ये जगह होंगी सबसे बेस्ट

नवंबर में जाना है घूमने तो जाएं इन बजट वाले रोमांटिक हिल स्टेशन पर

दिसंबर में मनाने जा रहे हैं हनीमून तो ये 7 जगह रहेंगी सबसे सस्ती और बेस्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -