अदरक वाली चाय आपको कई बिमारियों से रखेगी दूर
अदरक वाली चाय आपको कई बिमारियों से रखेगी दूर
Share:

सर्दियों के समय में लोग अदरक वाली चाय पीना ज्यादा पसंद करते है क्योकि ये  स्‍वादिष्‍ट होने के साथ ही अपने गुणों का असर जल्द ही दिखाती है. अदरक से आपको कई फायदे होते  हैं जिन्हें आप जानते ही होंगे, और अगर नहीं जानते हैं तो हम आपको बता देते हैं क्या क्या फायदे होते हैं अदरक के. अदरक की चाय आपको कई बीमारी से भी दूर रख सकती है. जानते हैं अदरक के गुणों को. अदरक में मिलनें वाले एंटी बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण शरीर के अंदर होने वाली कई तरह की बीमारियों को दूर करने की क्षमता रखते है.

पाचन शक्ति मजबूत करता है : अदरक का दूध पाचन क्रिया को मजबूत बनाने में काफी लाभकारी होता है. यह पेट दर्द से जुड़ी हर समस्या को दूर करने का सबसे अच्छा घरेलू उपचार माना गया है. नाश्ता करने के बाद आप अदरक वाले दूध का सेवन अवश्य करें.

रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है : बदलते मौसम के साथ ही बीमारियां भी अपना रूख बदलने लगती है. जिससे लोग  सर्दी, खांसी-जुकाम या फ्लू की चपेट में आ जाते हैं. ऐसा शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता की कमी के कारण होता है. इसलिए जिनका शरीर अत्याधिक कमजोर होता है. उन लोगों को अदरक दूध का सेवन अवश्य ही करना चाहिए.  

गठिया के दर्द से जल्दी आराम :  दूध में  कैल्शियम और पोटैशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करती हैं. दूध का सेवन करने हड्डियों की कमजोरी दूर होती है और यदि दूध के साथ अदरक को मिलाकर इसका सेवन रोज किया जाये, तो  इनमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण हड्डियों को मजबूती देने के साथ उसकी सूजन को भी कम कर देते है. इसीलिए यह ड्रिंक गठियावाद(ऑस्टियोपोरोसिस )के मरीजों के लिए वरदान  है. इसे पीने से गठिया के दर्द से जल्दी राहत मिलती है.

गले का इंफेक्‍शन : सर्दियों के समय में ज्यादातर लोग सर्दी-खांसी से परेशान रहते है. इसके लिए अदरक वाला दूध काफी अच्छा उपचार माना गया है. इसका सेवन करने से ना केवल गले की खराश जल्दी दूर होती है बल्कि गले में होने वाले इंफेक्‍शन से भी राहत मिल जाती है. यदि आप गले के इंफेक्‍शन  से पीड़ित हैं तो रात में सोने से पहले अदरक वाला दूध.  

काली मिर्च और हल्दी करेगी आपको हार्ट अटैक से दूर

बैठे बैठे जब पैर हो जाए सुन्न, अपनाएं ये घरेलु उपाय

कुत्ता के काट ले तो घर में ही कर सकते हैं इलाज, जानें ये उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -