दिल्ली में बढ़ी ठंड की मार, रात में भी  लहर के आसार शीत
दिल्ली में बढ़ी ठंड की मार, रात में भी लहर के आसार शीत
Share:

नई दिल्ली: दिनों दिन बढ़ती ठंड ने बीते मंगलवार यानी 17 दिसंबर 2019 को दिल्ली का 22 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. अधिकतम तापमान 1997 के बाद सबसे नीचे 12.2 डिग्री सेल्सियस रहा. 1997 में यह 11.3 डिग्री सेल्सियस पहुंच चूका था. जंहा पश्चिमी हिमालय से बहने वाली सर्द हवाओं ने दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में पारे को लुढ़का दिया है. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत यूपी का अधिकांश मैदानी इलाका ऐसी ही ठंड की चपेट में रहे. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि पूरे उत्तर भारत में बुधवार को भी ऐसे ही हालात बने रहेंगे. हालांकि गुरूवार से तापमान बढ़ने की उम्मीद है.

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर पश्चिमी हिमालय क्षेत्र से आ रही सर्द हवाओं ने पूरे इलाके को जद में ले रखा है. उत्तर भारत में तड़के छाया घना कोहरा दिन चढ़ने के साथ वातावरण में निचले स्तर के बादल (लो क्लाउड) में तब्दील हो गया. इससे सूरज की किरणें धरती पर नहीं पहुंच सकीं. इसका सीधा असर तापमान में गिरावट के तौर पर सामने आया. जंहा दिल्ली-एनसीआर में ठंड का स्तर गिरता ही जा रहा है. पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश व चंडीगढ़ का मौसम ठंड हो चुका है. जंहा इन राज्यों के कुछ इलाकों में ठंड का प्रकोप ज्यादा है. बुधवार को भी सर्द हवाएं पूरे उत्तर भारत को कंपकंपाएंगी. गुरूवार को तापमान बढ़ने से दिल्ली-एनसीआर के साथ हरियाणा व पंजाब में ठंड कुछ कम होगी. हालांकि, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में ठंडक बनी रहेगी. मौसम विभाग की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटों में तापमान .7 डिग्री सेल्सियस लुढ़क गया. मंगलवार को यह 1997 के बाद सबसे ठंडा दिन रहा.

मौसम विभाग के दर्ज इतिहास में दो बार अधिकतम तापमान इससे नीचे गया गया है. 1997 व 1973 की 28 दिसंबर को तापमान 11.3 डिग्री सेल्सियस गया था. दिल्ली-एनसीआर में तीन दिन कड़ाके की ठंड का स्तर बढ़ गया है. यह हालात उस वक्त बनते हैं, जब दिन का तापमान तेजी से नीचे गिरता है. शीत लहर उस वक्त चलेगी, जब रात के तापमान में भी तेजी से गिरावट आएगी. फिलहाल रात का तापमान सामान्य से दो ऊपर 10.4 डिग्री सेल्सियस है. जंहा आने वाले दिनों में इसमें भी गिरावट दर्ज की जाएगी.

उत्तर प्रदेश: योगी सरकार के खिलाफ धरने पर बैठे 100 भाजपा विधायक, मनाने पहुंचे डिप्टी सीएम

मामूली विवाद में युवक ने दोस्त के सिर पर मारी ईंट, मौत

अदालत में चल रही थी मामले की सुनवाई, जज के सामने ही आरोपी की गोली मारकर हत्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -