विंग कमांडर अभिनंदन को मिल सकता है वीर च्रक
विंग कमांडर अभिनंदन को मिल सकता है वीर च्रक
Share:

नई दिल्लीः बालाकोट एयर स्ट्राइक के नायक के तौर पहचाने जाने वाले अभिनंदन वर्तमान को केंद्र सरकार शीर्ष सैन्य सम्मान वीर च्रक से सम्मानित कर सकती है। बीते कई वक्त से आशा भी थी कि 27 फरवरी को मिग-21 बाइसन से पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को डॉगफाइट में नियंत्रण रेखा के पास मार गिराने वाले अभिनंदन को सैन्य सम्मान दिया जाएगा। इससे एक दिन पहले वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर बमबारी की थी।

इस ऑपरेशन में वायुसेना ने मिराज-2000 विमान का उपयोग किया था। एक अखबार में छपे रिपोर्ट के मुताबिक वर्तमान को वीर चक्र मिल सकता है। वहीं जिन पायलटों ने आतंकी संगठनों को खत्म किया था उनमें से पांच सर्वक्षेष्ठों को वायु सेना मेडल मिल सकता है। यह बात एक अधिकारी ने कही। वर्तमान ने पूरे विश्व में मिग-21 बाइसन विमान से एफ-16 को मार गिराकर इतिहास रच दिया था। विशेषज्ञों का कहना है कि अलग-अलग पीढ़ियों वाले एक विमान द्वारा दूसरे को मार गिराने का यह पहला मामला है।

वीर चक्र भारत का तीसरा सबसे बड़ा युद्ध के वक्त दिया जाने वाला वीरता पुरस्कार है। पहले नंबर पर परम वीर चक्र और दूसरे नंबर पर महा वीर चक्र आता है। एक अधिकारी ने बताया कि वर्तमान इजेक्शन से संबंधित चोटों से उबर रहे हैं और आने वाले महीने में बंगलूरू स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन उनके कई टेस्ट करेगा। यह इंस्टीट्यूट उन्हें दोबारा उड़ान भरने के लिए आखिरी मंजूरी देगा।

गौरतलब है कि 27 फरवरी की डॉगफाइट तब हुई जब एक दिन पहले मिराज-2000 लड़ाकू विमान ने पुलवामा आतंकी हमले का बदला लेते हुए जैश के आतंकी ठिकानों को बर्बाद कर दिया था। 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में जैश के आत्मघाती आतंकी ने सीआरपीएफ के काफिले को निशाना बनाया था। जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे। वहीं कई अन्य घायल हुए थे। इस घटना के बाद पूरे देश में शोक के साथ गुस्से की लहर थी।

विधायकों को IT का नोटिस मिलने से कमलनाथ सरकार में हड़कंप, क्या मप्र में होगा तख्तापलट ?

सुषमा स्वराज को दुनिया कर रही याद, इन देशों ने दी भावपूर्ण श्रद्धांजलि

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर फिर दिखा रफ्तार का कहर, बस और ट्रेक्टर की भिड़ंत में दो की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -