सिंगल-यूज प्लास्टिक का विकल्प पेश करने वाले को मिलेंगे तीन लाख रूपये
सिंगल-यूज प्लास्टिक का विकल्प पेश करने वाले को मिलेंगे तीन लाख रूपये
Share:

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने सिंगल-यूज प्लास्टिक के खिलाफ मूहिम छेड़ दी है। सरकार इस मूहिम को सफल बनाने के लिए हर तरह के विकल्प को आजमा रही है। इस कड़ी में सरकार एक नई योजना को लेकर आई है। सरकार ने स्टार्ट-अप्स के लिए सिंगल-यूज प्लास्टिक का विकल्प पेश करने की चुनौती दी है। इसके तहत पहले विजेता को तीन लाख और दूसरे नंबर पर आने वाले को दो लाख रुपये का नकद इनाम दिया जाएगा।

डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (डीपीआइआइटी) ने बताया कि यह चुनौती इनोवेटर्स और स्टार्ट-अप को सिंगल-यूज प्लास्टिक का विकल्प पेश करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। यह चुनौती सभी स्टार्ट-अप कंपनियों के लिए खुली होगी। लेकिन पेश किए प्रोडक्ट व्यावहारिक हों, प्रोडक्ट के सैद्धांतिक सबूत हों या बड़े पैमाने पर उसका उत्पादन संभव हो। विजेताओं का चुनाव विशेषज्ञों का एक पैनल करेगा। प्रतिभागियों में से सबसे पहले उपयुक्त की छंटनी की जाएगी।

इसके बाद विभाग द्वारा निर्धारित किए गए मानकों पर खरा उतरने वाले उत्पाद को पुरस्कृत किया जाएगा। विजेताओं की घोषणा इसी महीने की 31 तारीख को की जाएगी। सरकार सिंगल-यूज प्लास्टिक का प्रयोग बंद करने की कोशिशों में जुटी है। इसे पूरी तरह से प्रतिबंधित नहीं किया गया है। अभी इस तरह की प्रदूषणकारी प्लास्टिक से छुटकारा पाने के लिए जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं। सर्वाधिक प्रयोग किए जाने वाले सिंगल-यूज प्लास्टिक के अंतर्गत प्लास्टिक के बैग, सोडा और पानी की बोतलें, खाने को पैक करने की चीजें, पेय पदार्थो के लिए उपयोग में आने वाली छोटी पाइप (स्ट्रॉ) आदि हैं।

एयर इंडिया को राहत, फिलहाल तेल सप्लाई नहीं रोकेंगी तेल कंपनियां

लोन लेने का बेहतरीन मौका, 18 सरकारी बैंक ने आज से शुरू किया 'लोन मेला'

आज ही निपटा लें बैंक से जुड़े सारे काम, कल है हड़ताल और फिर दिवाली की छुट्टियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -