क्या दिल्‍ली-NCR के लोगों को वायु प्रदूषण से मिलेगा छुटकारा ? लोकसभा में पास हुआ ये अहम बिल

नई दिल्ली: लोकसभा ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) और उससे सटे क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए आयोग विधेयक, 2021 को स्वीकृति दे दी है. इसमें NCR और उसके आस-पास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) से जुडी समस्याओं को लेकर बेहतर उपायों का इंतज़ाम किया गया है. वन -पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेन्द्र यादव ने बिल पेश करते हुए कहा कि सरकार पर्यावरण संरक्षण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है.

NCR और उसके आस-पास के क्षेत्रों में वायु प्रदूषण के निराकरण के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए यह बिल लाया गया है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में पिछले कुछ वर्षों में वायु प्रदूषण बढ़ने के कारणों में यातायात, प्रदूषण और जैविक कचरे को जलाना आदि शामिल हैं. यादव ने आगे कहा कि इस समस्या से निपटने के लिए एक एकजुट संस्था आवश्यक थी. इसी उद्देश्य से यह बिल लाया गया है.

उन्होंने कहा कि इसमें पर्यावरण क्षेत्र के विशेषज्ञों के साथ ही NCR के समीपवर्ती क्षेत्रों के लोगों को शामिल किया गया है. वायु प्रदूषण के तमाम स्रोतों पर विशेष ध्यान देने की जरुरत है, जो बिजली, कृषि, परिवहन, उद्योग, आवासीय और निर्माण समेत विभिन्न आर्थिक क्षेत्रों से जुड़े हैं. 

जबरदस्त तेजी पर हुआ शेयर बाजार, हुई इतने अंको की बढ़त

कंगाल हुए Vodafone Idea के निवेशक, महज 4 दिन में 10926 करोड़ रुपए डूबे

साउथ अफ्रीकन नेशनल पार्क्स ने 12 राष्ट्रीय उद्यानों को लेकर कही ये बात

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -