दिल्ली में फिर लौटेगा ओड-इवन सिस्टम ? केजरीवाल सरकार ने वाहन चालकों को दिया अहम निर्देश

दिल्ली में फिर लौटेगा ओड-इवन सिस्टम ? केजरीवाल सरकार ने वाहन चालकों को दिया अहम निर्देश
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में शायद ऑड-ईवन स्कीम एक बार वापस लागू हो सकती है। वायु प्रदूषण के चिंताजनक स्तर के मद्देनज़र दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने वाहन चालकों से होने वाहनों पर ईंधन की पहचान वाले कलर स्टीकर (Colour-Coded Fuel Stickers) लगवाने के लिए कहा है। परिवहन विभाग द्वारा शुक्रवार को जारी किए गए एक नोटिस में कहा गया है कि सर्वोच्च न्यायालय के एक आदेश और केंद्रीय मोटर वाहन नियम, 1989 के मुताबिक, दिल्ली में रजिस्टर्ड सभी वाहनों पर क्रोमियम आधारित होलोग्राम स्टीकर लगाना अनिवार्य है।

परिवहन विभाग ने कहा है कि पुराने वाहनों के मालिकों को निर्देश दिए जाते हैं कि वे अपने वाहन की विंडशील्ड पर ईंधन की संबंधित श्रेणी के अनुसार, क्रोमियम आधारित होलोग्राम स्टीकर चस्पा कराने के लिए संबंधित विक्रेताओं से संपर्क करें। बता दें कि सड़कों पर निरीक्षण के दौरान ट्रैफिक पुलिस के अफसरों को रंगों वाले स्टीकरों से उसमें इस्तेमाल हो रहे पेट्रोल, डीजल सहित ईंधन का पता चलता है। बता दें कि, अप्रैल 2019 से पहले पंजीकृत वाहन इन स्टिकर के साथ नहीं आते थे, पेट्रोल या CNG के लिए नीला और डीजल वाहनों के लिए नारंगी निर्धारित किया गया है।

नियमों के मुताबिक, बगैर स्टिकर वाले वाहनों के मालिकों पर अपराध के लिए 5,500 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक का जुर्माना ठोंका जा सकता है। हालांकि, परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि हम सिर्फ इन स्टिकर के बारे में जागरूकता बढ़ा रहे हैं और निकट भविष्य में किसी विशेष मुहीम की योजना नहीं है। इन स्टिकर में पंजीकरण नंबर, रजिस्ट्रेशन अथॉरिटी, एक लेजर-ब्रांडेड पिन और वाहनों के इंजन और चेसिस नंबर जैसी जानकारियां भी होती हैं। 

लापरवाही का नया मामला: मौत के तीन माह बाद जारी कर दिया गया कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज का प्रमाणपत्र

भूकंप के झटकों से डोला राजस्थान, जानिए क्या रही तीव्रता

आम जनता के लिए दिल्ली में आज से खुला ट्रेड फेयर, जानिए कहाँ से खरीद सकते हैं टिकट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -