आने वाले इस महापर्व सिंहस्थ के दौरान श्रद्धालु लेंगें स्मार्ट सुविधाओं का लाभ

Feb 18 2016 09:35 PM
आने वाले इस महापर्व सिंहस्थ के दौरान श्रद्धालु लेंगें स्मार्ट सुविधाओं का लाभ

आने वाले इस महापर्व सिंहस्थ जो उज्जैन में अप्रैल-मई में होने जा रहा है,  इस पर्व के दौरान श्रद्धालुओं को अधिक से अधिक सुविधा प्राप्त होंगीं. भक्तों को प्राप्त होने वाली समस्त सुविधाओं के लिए इन्फार्मेशन टेक्नालॉजी (आई.टी.) का उपयोग किया जा रहा है. अपनाई जाने वाली इस स्मार्ट तकनीक के जरिए उज्जैन आने वाले श्रद्धालुओं को उनके उपयोग की जानकारी सुविधाजनक तरीके से दी जा सकेगी. सारी जानकारी आपके फोन पर मिलने से आपको यहां-वहां भटकना नहीं पड़ेगा.

महापर्व में प्राप्त होगीं ये सुविधाएं-

सिंहस्थ मोबाइल एप- श्रद्धालुओं, भक्तों के लिए सिंहस्थ का विशेष मोबाइल एप सुविधा का कार्य करेगा. इस एप पर पूरे मेला क्षेत्र की हर दिन,की गतिविधियां और भी अन्य जानकारी दिखाई जाएंगी. इस सुविधा से श्रद्धालु अपने मनचाहे स्थान पर जाकर प्रवचनों और अन्य धार्मिक गतिविधियों में शामिल हो सकेंगें.

इस महापर्व के लिए बनाई गई वेबसाइट- 

सिंहस्थ के लिये तैयार की गई वेबसाइट www.simhasthaujjain.in पर शासकीय विभागों द्वारा सिंहस्थ में किए जा रहे कार्य और तैनात रक्षक की जानकारी जैसे जोन एवं सेक्टर आदि मिल सकेगी. इससे श्रद्धालु सिंहस्थ के कार्यों और नई सूचनाओं के बारे में आसानी से जान सकेंगे.

महापर्व में प्राप्त होगी वाई-फाई की सुविधा- विभिन्न मोबाइल नेटवर्क देने वाली कम्पनियों के जरिए श्रद्धालुओं को वाई-फाई की सुविधा दी जाएगी. इससे वे अपने मोबाइल फ़ोन से ही सारी जानकारी प्राप्त कर पायेंगें .इसके लिए मेला क्षेत्र में 150 हॉट-स्पॉट तैयार किए जा चुके है .वाई-फाई के जरिए श्रद्धालुओं को 3G और 4G दोनों प्रकार की सुविधा प्राप्त होंगीं .

सिंहस्थ मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की जानकारी देने के लिए स्थान-स्थान पर गाइड की सेवा रहेगी. इसके लिए एनएसएस, एनसीसी और स्काउट के विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. कुछ अशासकीय संस्थाओं ने अपने कार्यकर्ताओं के माध्यम से गाइड की सेवा दिए जाने का प्रस्ताव मेला कार्यालय को दिया है.