क्या देश फिर साइकिल पर आएगा ?

Dec 04 2017 01:08 PM
क्या देश फिर साइकिल पर आएगा ?

खबरों की माने तो केब सर्विस देने वाली कंपनी ओला जल्द ही इसी तर्ज पर साइकिल मुहैया करने की तैयारी कर रहीं है. कंपनी से जुड़े एक शख्श की माने तो ट्रायल & रन के लिए बेंगलोर की एक ओला आईआईटी कानपुर कैंपस में ओला पेडल नाम से साइकल रेंटल सर्विस का टेस्ट कर रही है. 'पूरे कैंपस में 500-600 साइकिलें उपलब्ध हैं, स्टूडेंट्स ओला ऐप के जरिए जिस तरह से कैब बुक करते हैं, उसी तरह से साइकल भी किराए पर ले सकते हैं. शुरुवाती 30 मिनट फ्री होने के बाद फ़िलहाल अगले 30 मिनट के लिए 5 रुपए लिए जा रहे है.

इस स्टार्टअप के को-फाउंडर और सीईओ अमित गुप्ता ने बताया, 'भारत में साइकल शेयरिंग मार्केट 2020 तक 1 अरब डॉलर या इससे ज्यादा हो सकता है।' गुप्ता मोबाइल ऐडवर्टाइजिंग इनमोबी के भी को-फाउंडर रहे हैं. साइकिल पर सफर से स्वास्थ लाभ के साथ-साथ पेट्रोल की बचत भी होगी. सस्ता और आराम दायक सफर करने के शौकीन लोग शायद इस सफर की और रुख करे.

ओला के मुताबिक ये साइकिल साधारण साइकिल के मुकाबले बहुत ही एडवांस फीचर वाली होगी. इनमे जीपीआरएस,ब्लूटूथ , वाईफाई, और चोरी रोकने के कई आधुनिक टेक्नोएलेक्ट्रिकल फीचर होंगे. ऐसे में ये देखने वाली बात होगी के जहां देश में एक हर रोज़ एक नई कार या बाइक लांच हो रहीं, वही ओला का ये प्रोजेक्ट " सिर मुड़ाते ही ओले पड़े" की कहावत को चरितार्थ तो नहीं करेगा.

यहाँ क्लिक करे 

राज्यों में सरकारी नौकरीओ के लिए परीक्षा का आयोजन

स्मार्टफोन में ऐसे बनाए Recycle Bin

आसानी से सीख सकते है मोटरसाइकिल चलाना

भारत में हौंडा स्कूटर का रिकॉर्ड

नॉर्टन मोटरसाइकल्स भारत लेकर आ रही दो धांसू बाइक्स