ख़ून बहा देंगे पर ज़मीन का एक इंच टुकड़ा तक नहीं देंगे- शी जिनपिंग
ख़ून बहा देंगे पर ज़मीन का एक इंच टुकड़ा तक नहीं देंगे- शी जिनपिंग
Share:

दिल्ली: चीन के राष्‍ट्रपति पद के पांच साल के दूसरे कार्यकाल को संभालते हुए शी ने दोबारा सत्ता में आने के बाद अपने भाषण में कट्टर राष्ट्रवाद का नमूना पेश किया है. जिनपिंग ने मंगलवार को चीन की संसद के सत्र के समापन पर कहा कि चीन अपने दुश्मनों के खिलाफ 'खूनी जंग लड़ने' के लिए हरदम तैयार है. इसी सत्र में उनके दूसरे कार्यकाल पर मुहर लगी और उनके आजीवन राष्ट्रपति बने रहने का रास्ता भी साफ हुआ है.

आपको बता दें कि राष्‍ट्रपति शी ने 13वीं नेशनल पीपल्स कांग्रेस में कहा, 'चीन के लोगों के पास अदम्य साहस और जिद होती है. चीन के लोगों का सबसे बड़ा सपना है कि वे अपने देश का कायाकल्प करें.  हम अपने दुश्मनों के खिलाफ खूनी लड़ाई लड़ने के लिए तैयार और प्रतिबद्ध हैं. हम दुनिया में अपनी जगह बनाने के लिए बेताब हैं.'

 शी ने अपने भाषण में चीन के दुश्मनों के नाम जाहिर नहीं किए है. जिनपिंग ने कहा कि चीन अपनी जमीन का एक इंच भी किसी को नहीं लेने देगा. शी के इस भाषण के बाद अंदेशा लगाया जा रहा है कि उसका इशारा दक्षिणी चीन सागर में पड़ोसियों से चल रहे विवाद के साथ ही LAC पर चल रहे भारत के साथ विवाद की ओर भी है. चीन का भारत के साथ लंबे वक्त से सीमा विवाद चल रहा है. अंतरराष्ट्रीय राजनीति के जानकार विश्लेषण कर रहे हैं कि क्या जिनपिंग भी कम्युनिस्ट चाइना के संस्थापक माओ की तरह राष्ट्रवाद को प्रमुख मुद्दा बनाने जा रहे हैं.

वीडियो: जियो फ़ोन से भी सस्ता मिल रहा ये 4G स्मार्टफोन

नहीं लांच होगा जियो DTH, कंपनी ने बताई बड़ी वजह

टॉप उठाकर अपने प्राइवेट पार्ट्स दिखा रही ये अदाकारा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -