क्या कभी नहीं थमेगी महंगाई, अक्टूबर माह में आया थोक मूल्य पर बड़ा उछाल
क्या कभी नहीं थमेगी महंगाई, अक्टूबर माह में आया थोक मूल्य पर बड़ा उछाल
Share:

नई दिल्ली: भारत में बढ़ती महंगाई से आमजन को किसी भी तरह से राहत मिलती हुई नज़र नहीं आ रही है. अक्टूबर माह के लिये थोक मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर 12.54 प्रतिशत रही थी, जबकि सितंबर माह में 10.66  प्रतिशत रही थी. महंगाई दर 5 माह के उच्चतम स्तर पर है. जहाँ बीते 7 माह से निरंतर होलसेल महंगाई दर दहाई के आंकड़े के उपर रही. वाणिज्य मंत्रालय ने ये आंकड़े जारी कर दिए है. 

अक्टूबर में क्यों बढ़ी थोक महंगाई: गवर्नमेंट की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार  सितंबर के मुकाबले अक्टूबर में WPI 10.6 प्रतिशत से बढ़कर 12.54 प्रतिशत हो गया है. वहीं, इस  बीच खाने-पीने के सामानों की थोक महंगाई दर 1.14 प्रतिशत से बढ़कर 3.06 प्रतिशत हो चुकी है.  सब्जियों का होलसेल प्राइस इंडेक्स -32.45 प्रतिशत से बढ़कर -18.49 प्रतिशत हो चुकी है.  मैन्युफैक्चरिंग प्रोडक्ट की WPI 11.41 प्रतिशत से बढ़कर 12.04  प्रतिशत हो चुकी है. फ्यूल एंड पावर की थोक महंगाई में सबसे अधिक बढ़ोतरी हुई है. यह 24.81 प्रतिशत से बढ़कर 37.18 प्रतिशत के स्तर पर पहुंच चुकी है,  सरकारी आंकड़ो के अनुसार ईंधन (पेट्रोल डीजल) और बिजली के मूल्यों में भी तेजी की वजह से थोक महंगाई में बढ़ोतरी देखने को मिली है. इसके साथ ही महंगाई की इस मार के लिए मैन्युफैक्चर्ड प्रोडक्ट्स की कीमतों में आया उछाल भी जिम्मेदार हैं.

शुक्रवार को रिटेल महंगाई दर के आंकड़े किए गए थे. सितंबर माह के मुकाबले अक्टूबर में रिटेल महंगाई दर 4.35 प्रतिशत से बढ़कर 4.48  प्रतिशत रही. हालांकि, ये आंकड़ा RBI के महंगाई दर अनुमान 2-6 फीसदी के अंदर ही है.

गुजरात में जब्त की गई 120 किलो हेरोइन

भोपाल के जंबूरी मैदान पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

सामने आई श्रद्धा आर्या के दूल्हे की तस्वीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -