मोदी सरकार ने दिया तोहफा, 1 रूपए में होगा 2 लाख का बीमा

May 01 2015 11:24 AM
मोदी सरकार ने दिया तोहफा, 1 रूपए में होगा 2 लाख का बीमा

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही कोलकाता में फ्लैगशिप स्कीम्स की घोषणा कर सकते हैं। जिसके तहत लोग अब महज 1 रूपए में इंश्योरेंस प्राप्त कर सकेंगे। जी हां, मोदी सरकार देशवासियों के लिए 1 रूपए की मासिक प्रीमियम पर 200000 रूपए के ऐक्सिडेंटल कवर का तोहफा लाने जा रही है।

केंद्र में सत्ताधारी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के एक वर्ष पूरे होने को हैं ऐसे में सरकार जनता के लिए कुछ सुविधाऐं लाने का मन बना रही है, इस तरह की सुविधा के माध्यम से लोगोंको सोश्यल सिक्योरिटी उपलब्ध करवाई जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत अकाल मृत्यु, दुर्घटना के चलते और अपंग होने के कारण बीमा कवर किया जा सकता है।

दूसरी ओर पेंशन स्कीम अटल पेंशन योजना के माध्यम से लोगों को वृद्धावस्था में आमदनी हो सकेगी। यही नहीं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 18 वर्ष से 70 वर्ष तक की उम्र के लोग अपना खाता खुलवा सकते हैं। इन खाताधारकों को 12 रूपए प्रति वर्ष के प्रीमियम पर एक वर्ष के लिए 200000 रूपए तक का दुर्घटना और जीवन बीमा के साथ विकलांगता का कवरेज भी दिया जा रहा है।

इससे दुर्घटना के दौरान गंभीर घायल होने पर भी उपभोक्ता को मदद मिल सकती है। इससे उसे आर्थिक लाभ मिलेगा और उसके लिए एक बड़ा सहारा होगा। इस तरह की स्कीम पब्लिक सेक्टर की जनरल इंश्योरेंस कंपनियों के माध्यम से संचालित की जा सकती है।