चाचा चौधरी और साबू से बच्चे सीखेंगे सफाई
चाचा चौधरी और साबू से बच्चे सीखेंगे सफाई
Share:

नई दिल्ली : कार्टून कॉमिक्स के लोकप्रिय पात्र चाचा चौधरी, साबू, बिल्लू, पिंकी अब बच्चों को सफाई का पाठ पढ़ाएंगे. यह अनूठी पहल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय द्वारा शुरू की जा रही है, जिसमें बच्चों के पसंदीदा कॉमिक्स किरदारों की भी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए देश के दो अग्रणी प्रकाशन समूह डायमंड पॉकेट बुक्स और अमर चित्र कथा आगे आया है.

उल्लेखनीय है कि बच्चों को कार्टून कॉमिक्स के लोकप्रिय पात्र चाचा चौधरी, साबू, बिल्लू, पिंकी आदि बहुत पसंद हैं. इसीलिए नए परिवेश में बच्चों को अपने गली मोहल्ले, पार्क, स्कूल और अन्य सार्वजनिक स्थलों को गंदा करने के बजाय साफ रखने के अभियान में भी बच्चों को संदेशवाहक और संदेशपालक बनाने के लिए कॉमिक्स की मदद ली जाएगी.

अब चाचा चौधरी और साबू हिंदी और अंग्रेजी के अलावा संस्कृत, मराठी, पंजाबी, उड़िया और मलयालम जैसी 16 क्षेत्रीय भाषाओं में बच्चों को किस्से कहानियों के माध्यम से सफाई के गुर सिखा रहे हैं. प्रकाशन ने सभी लक्षित समूहों तक कॉमिक्स पहुंचाने में स्थानीय पुलिस के साथ ही सरकारी और गैरसरकारी संगठनों का भी सहयोग लिया जा रहा है. स्वच्छता पर कॉमिक्स की लोकप्रियता से प्रेरित होकर प्रकाशन समूह ने दिल्ली पुलिस के सामने यातायात नियमों के प्रति जागरुकता के लिए भी कॉमिक्स का सहारा लेने की पेशकश की है.देशके बाद अब इसे क्षेत्रीय स्तर पर भी शुरू किया गया है.इसके अलावा अन्य सामाजिक कार्यों में भी इसे लागू करने का विचार है.

यह भी देखें

पीएम मोदी ने किया सी प्लेन का सफर

राहुल ने जगन्नाथ मंदिर में दर्शन किए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -