क्या सच में भी Facebook बेच देगा इंस्टाग्राम और Whatsapp, जानिए क्या है पूरा मामला
क्या सच में भी Facebook बेच देगा इंस्टाग्राम और Whatsapp, जानिए क्या है पूरा मामला
Share:

Facebook की पेरेंट कंपनी Meta इस वक़्त बड़ी परेशानी से गुजर रही है. अमेरिकी एजेंसी FTC का इल्जाम है कि Meta मोनॉपली करने में लगा हुआ है. ऐसे में उसे Instagram और WhatsApp को बेच दिया जाना चाहिए. कोर्ट से हरी झंडी मिलने के उपरांत अब FTC Facebook को कोर्ट में घसीटने वाला है. 

Facebook ने हाल ही में अपना नाम बदल कर Meta भी रख लिया है.   क्या  Meta को अपने 2 पॉपुलर ऐप्स - WhatsApp और Instagram बेचना पड़ेगा? ऐसा मुमकिन है.  तो चलिए जानते है ऐसा क्यों कह रहे हैं. 

अमेरिकी सोशल मीडिया दिग्गज Meta (पहले Facebook) पर बहुत वक़्त से एंटीट्रस्ट के इल्जाम लग रहे हैं. कंपनी पर इल्जाम लगते हैं कि वो दूसरी छोटी कंपनियों सर्वाइव करने का मौका नहीं छोड़ रही है. कंपनी पर आरोप है कि अमेरिका में वो सोशल मीडिया स्पेस में अपना हक़ जमाती ही जा रही है. 

Facebook पर ये भी इल्जाम लगे हैं कि अपने कंपटीशन को बढ़ने से रोक देती है. अगर Facebook को दिखता है कि कोई उसे टक्कर देने का काम कर रही है तो उसे किसी भी तरीके से या तो अपने साथ मर्ज कर लेती है उनसे फेयर ग्राउंड प्रदान नहीं करती.  

इन्हीं सब वजहों से कई बार Meta के CEO मार्क जुकरबर्ग को अमेरिकी संसद में बुला कर उनसे तीखे प्रश्न भी किए जा चुके है और इल्जाम लगाए गए. 

FTC को मिली कोर्ट से हरी झंडी... 

एंटी ट्रस्ट केस में अमेरिकी एजेंसी FTC (फेडरल ट्रेड कमिशन) को एक बड़ी जीत प्राप्त कर ली है. अब FTC Meta को कोर्ट में घसीटने वाला है. FTC चाहता है कि Meta अपने दो पॉपुलर ऐप्स को बेच दिया जाना चाहिए. इतना ही नहीं  FTC अमेरिकी सरकार की इंडिपेंडेंट एजेंसी है जो कंज्यूमर के हितों की रक्षा करती है. 

फेडरल ट्रेड कमिशन (FTC) ने Meta पर कथित एंटी ट्रस्ट वॉयलेशन का इल्जाम भी लगा दिया गया है और वही मामले अब तक चल रहा है. इस मामले में फेडरल जज ने FTC को अनुमति दी है कि वो Meta को एंटी ट्रस्ट के उल्लघंन के लिए कोर्ट में घसीट चुके है. 

गौरतलब है कि पिछले वर्ष FTC ने Facebook को कथित एंटी ट्रस्ट वॉयलेशन के लिए चैलेंज  कर दिया था, लेकिन तब डिटेल्स के अभाव में कोर्ट ने FTC की इस दलील को खारिज भी कर चुके है. एक बार फिर से FTC ने केस को रिफाइल किया और इस बार FTC को सफलता हाथ आ चुकी है. 

खबरों की माने तो इस बार FTC ने Meta के विरुद्ध बहुत फैक्ट्स इकठ्ठे किए जा चुके है. ये फैक्ट्स ये प्रूफ करने के लिए कलेक्ट किए गए हैं कि Facebook सोशल नेटवर्किंग में एकाधिकार बना रही है. 

जज ने कहा, इस बार FTC ने अच्छा होमवर्क किया... 

अमेरिकी डिस्ट्रिक्ट जज जेम्स बोसबर्ग ने कहा है कि FTC के पास इस बात के पर्याप्त प्रमाण हैं कि Meta ने सोशल नेटवर्किंग में मोनॉपली बना चुके है. पिछली बार FTC ने इस बात को प्रूफ करने के लिए कोई डेटा अब तक प्रदान नहीं किया गया है. 

फेडरल ट्रेड कमिशन यानी FTC ने Facebook के विरुद्ध एंटीट्रस्ट के लिए मुकदमा भी दर्ज कर चुके है. FTC का कहना है कि Meta मोनॉपली कर रहा है. इसलिए उसे WhatsApp और Instagram को बेच दें. 

डिस्ट्रिक्ट जज जेम्स बोसबर्ग ने कहा कि पिछले बार के मुकाबले इस बार FTC के पास Facebook के विरुद्ध पर्याप्त डेटा है. उन्होंने लिखा है कि FTC ने इस बार ComScore का भी डेटा यूज किया है जिसमें ये दिखाया गया है कि 2016 के उपरांत से Meta के डेली ऐक्टिव यूजर्स की 70% से अधिक है. 

जज ने ये भी बोला है कि शॉर्ट में कहें तो FTC ने इस बार अपना होमवर्क अच्छे से कर रहे है. जाहिर है Meta अपने दो बड़े ऐप्स वॉट्सऐप और Instagram को किसी भी मूल्य पर बेचना नहीं चाहेगा. इसलिए Meta ने अदालत  से FTC के इस मुकदमे को खारिज करने की अर्जी भी लगाई जा चुकी है. लेकिन इस बार कोर्ट ने Facebook की इस अर्जी को ही खारिज कर दिया है. 

आगे की राह नहीं है आसान:- 

भले ही अभी जज ने Meta की दलील खारिज करके FTC को हरी झंडी दिखा दी है, लेकिन FTC के लिए ये राह आसान नहीं है. रिपोर्ट के मुताबिक जज ने भी ये इशारा किया है कि ये FTC के लिए ये फाइट आसान नहीं होने वाला है. 

गौरतलब है कि 2012 में Facebook ने जब 1 बिलियन डॉलर्स में Instagram को खरीदा था तब इसके लिए अप्रूवल FTC ने ही दिया था. जिसके उपरांत WhatsApp खरीदा गया, तब भी FTC ने इस अधिग्रहण को अप्रूव  कर दिया है. 

अब FTC की दलील है कि Facebook ने जानबूझ कर एक एक करके इन ऐप्स को खरीदा था ताकि कंपटीशन खत्म करके एकाधिकार बना चुके है.  

FTC चेयरमैन लीना खान की बड़ी जीत... 

फेडरल ट्रेड कमिशन अमेरिकी सरकार की एक इंडिपेंडेट एजेंसी है. इस एजेंसी का अहम् काम कंज्यूमर के हितों को सुरक्षित करना है और सिविल एंटी ट्रस्ट कानून को एनफोर्स किया जाना है. 

हाल ही में अमेरिकी प्रेसिडेंट जो बाइडन ने FTC की हेड के तौर पर लीना खान को चुन लिया गया है. लीना खान अब तक की सबसे कम उम्र की FTC चैयरमैन हैं. उनकी उम्र 32 वर्ष है. लीना खान को एंटी ट्रस्ट मामने में काफी स्ट्रिक्ट कहा जा रहा है. 

लीना खान के लिए जज का ये फैसला अहम कहा जा रहा हैऔर उनके लिए ये एक बड़ी जीत की तरह है. हालांकि आगे की राह आसान नहीं है, क्योंकि अब उन्हें Facebook के विरुद्ध \ और भी सबूत इकठ्ठे करने होंगे. 

अमेज़न पर अभी खेलें और जीते हजारों रूपए

आज अमेज़न आपको दे रहा है 15 हजार रुपए जीतने का मौका

पुडुचेरी : पीएम मोदी आज 25वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -