क्या वर्ल्ड कप के 'जॉइंट विनर' बनेंगे इंग्लैंड और पाकिस्तान ? फाइनल मैच पर ख़तरा बरकरार
क्या वर्ल्ड कप के 'जॉइंट विनर' बनेंगे इंग्लैंड और पाकिस्तान ? फाइनल मैच पर ख़तरा बरकरार
Share:

मेलबर्न: T20 वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला आज यानि रविवार (13 नवंबर) को मेलबर्न के मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम (MCG) में इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा। रविवार और रिजर्व डे (सोमवार’) दोनों दिन मैच पर बारिश का खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में दोनों टीमों के संयुक्त विजेता (Joint Winner) बनने की भी संभावना बन रही हैं। फिलहाल, मेलबर्न में रविवार को बारिश की 95 फीसद आशंका जताई गई है। इस दौरान 25 मिली मीटर तक वर्षा हो सकती है।

रिपोर्ट के मुताबिक, मौसम विभाग ने बताया है कि ‘बारिश की संभावना लगभग 100 फीसद है। गरज के साथ तेज बारिश हो सकती है। यही नहीं मैच के लिए ‘रिजर्व डे’ यानी सोमवार को भी 95 प्रतिशत बारिश का अनुमान है। इस दिन 5 से 10 मिलीमीटर वर्षा हो सकती है। फाइनल मुकाबले के लिए टूर्नामेंट का नियम है कि नॉकआउट चरण के मैच में रिजल्ट के लिए दोनों टीमों के कम से कम 10 ओवर खेलना आवश्यक है। बारिश की वजह से दोनों दिन का खेल नहीं हो पाने की स्थिति में इंग्लैंड और पाकिस्तान को ट्राफी शेयर करना पड़ेगा। 

रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार को ही पूरा मैच कारने का प्रयास होगा। नतीजे निकालने के लिए कम से कम ओवर का खेल न होने पर ही रिजर्व डे पर मैच होगा। इसका मतलब है कि रविवार को 10-10 ओवर का खेल हो गया तो रिजर्व डे पर मुकाबला नहीं होगा। मैच रविवार को शुरू होने और पूरा नहीं हो पाने पर अगले दिन मैच वहीं से आरंभ होगा जहां से रूका था। टॉस होने के बाद मैच लाइव माना जाएगा।

ऑस्ट्रेलियाई समय के मुताबिक, मुकाबला शाम सात बजे शुरू होगा। रिजर्व डे पर यह स्थानीय समयानुसार दोपहर तीन बजे आरंभ होगा। अगर, मैच रविवार को शुरू होता है और ओवरों की कटौती होती है, मगर मौसम के चलते खेल शुरू नहीं हो पाता है तो रिजर्व डे पर 20 ओवर का मुकाबला खेला जाएगा। फाइनल मैच के लिए रविवार को सिर्फ 30 मिनट का अतिरिक्त वक़्त आवंटित किया गया है। यदि रिजर्व डे का इस्तेमाल किया जाता है, तो चार अतिरिक्त घंटे उपलब्ध होंगे। इसके बाद भी यदि दोनों टीमें 10-10 ओवर नहीं खेल पाती हैं तो इंग्लैंड और पाकिस्तान को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा।

T-20 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच से पहला बड़ा बदलाव, होगा ये असर

जय शाह को ICC में मिली अहम जिम्मेदारी, बने वित्त मामलों की समिति के प्रमुख

पाकिस्तान या इंग्लैंड ? T20 वर्ल्ड कप में कौन करेगा वेस्ट इंडीज के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -