'कुछ ऐसा करेंगे कि मिसाल बन जाए, फिर भेजेंगे वीडियो', कन्हैया लाल को मारने से पहले आरोपी ने की थी सलमान-अब्बू से बात

उदयपुर: उदयपुर में टेलर कन्हैया लाल का क़त्ल करने के बाद दोनों अपराधी मोहम्मद रियाज अख्तरी और गौस मोहम्मद अजमेर शरीफ दरगाह जाने की रणनीति बना रहे थे, मगर उन्हें राजसमंद के भीम क्षेत्र में गिरफ्तार कर लिया गया। आपको बता दें कि उदयपुर में मंगलवार को दोनों अपराधियों ने धारदार हथियार से कन्हैया लाल तेली का क़त्ल कर दिया था तथा उसका वीडियो सार्वजनिक करते हुए कहा कि वे ‘इस्लाम के अपमान’ का बदला ले रहे हैं।

सूत्रों ने बताया कि उदयपुर के रियासत हुसैन एवं अब्दुल रजाक के जरिए मोहम्मद पाकिस्तान मौजूद चरमपंथी धार्मिक समूह दावत-ए-इस्लामी में सम्मिलित हो गया था तथा 2013 के अंत तक भारत के 30 अन्य व्यक्तियों के साथ पाकिस्तान के कराची का दौरा किया था। उनके साथ उदयपुर के दो अन्य लोग वसीम अख्तरी एवं अख्तर रजा भी थे। वे 45 दिनों के पश्चात् 1 फरवरी 2014 को भारत लौटे। सूत्रों ने कहा कि मोहम्मद 2013 एवं 2019 में दो बार सऊदी अरब और 2017-18 में नेपाल भी गया था। मोहम्मद ने खुलासा किया कि दावत-ए-इस्लामी पाकिस्तान के चरमपंथी राजनीतिक दल तहरीक-ए-लब्बैक से भी जुड़ा हुआ है। वह कराची में सलमान भाई एवं अब्बू इब्राहिम के निरंतर संपर्क में भी था, ये दोनों ही दावत-ए-इस्लामी से जुड़े हैं।

बीजेपी की पूर्व नेता नूपुर शर्मा की पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ टिप्पणी के बाद, सलमान भाई एवं अब्बू इब्राहिम ने मोहम्मद से कहा कि उन्होंने पाकिस्तान में विरोध किया था तथा उन्हें भी भारत में “कड़ी प्रतिक्रिया” दिखानी चाहिए। 20 जून को, अख्तरी एवं मोहम्मद ने उदयपुर में मुखर्जी चौक के पास अंजुमन में मुजीब सिद्दीकी (अंजुमन सदर), जुल्कन सदर (मौलाना), अश्वाक (वकील) तथा मनुद (वकील) के साथ एक बैठक की, जहां दोनों ने अपनी इच्छा से टेलर को मारने के लिए बोला। रियाज ने 4 से 5 बार कन्हैया लाल दुकान का सर्वे किया। सूत्रों के अनुसार, मोहम्मद ने इसके बाद सलमान भाई एवं अब्बू इब्राहिम से संपर्क किया और उनसे कहा कि वह “कुछ मिसाल कायम करने वाला काम” करेंगे तथा उन्हें इसका वीडियो भेजेंगे। गौरतलब है कि उदयपुर शहर में मंगलवार को उस वक़्त तनाव व्याप्त हो गया था, जब रियाज़ अख्तरी ने एक धारदार हथियार से तेली का गला काट दिया तथा दूसरे व्यक्ति गौस मोहम्मद ने इस कृत्य का मोबाइल फोन से वीडियो बनाया था।

कप्तान पांड्या ने हर्षल-ईशान को बकी गाली ! देखें वायरल Video

तालिबान से कांग्रेस का कैसा प्रेम ? कन्हैयालाल की नृशंस हत्या को 'तालिबानी' बताने पर भड़के कांग्रेस प्रवक्ता

जब कोई ऑप्शन नहीं बचा, तो 'योद्धा' बनना ही पड़ा.., आयरलैंड के खिलाफ शतक ठोंक बोले हुड्डा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -