क्या किंगमेकर बनकर उभरेंगे दिग्विजयसिंह ?
क्या किंगमेकर बनकर उभरेंगे दिग्विजयसिंह ?
Share:

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह इन दिनों सपत्नीक नर्मदा परिक्रमा कर रहे हैं. अब तक 2400 किमी की पैदल परिक्रमा पूरी कर जबलपुर पहुंचे दिग्विजयसिंह के बयान ने उनकी भविष्य की राजनीति के संकेत दे दिए हैं. उन्होंने कहा है कि इस धार्मिक यात्रा के बाद वे पकौड़े नहीं तलेंगे. जाहिर है उनके इस बयान में गूढ़ रहस्य छुपा हुआ है जो समय के साथ ही प्रकट होगा.

उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश में नवंबर 2018 तक चुनाव होंगे . ऐसे में जो लोग दिग्विजयसिंह की राजनीतिक सेवानिवृत्ति की सोच रहे हैं, तो गलत सोच रहे हैं. दरअसल वे इस नर्मदा परिक्रमा से मध्य प्रदेश में अपनी राजनीतिक ताकत में भी इजाफा कर रहे हैं .भले ही वे इन दिनों कोई राजनीतिक बयान या मुद्दा नहीं उठा रहे हैं. प्रदेश में 90 विधानसभा क्षेत्रों से गुजर रही उनकी इस नर्मदा यात्रा में जिस तरह से कांग्रेस कार्यकर्ताओं की भीड़ उमड़ रही है और टिकट के दावेदार मार्ग में व्यवस्थाएं जुटा रहे हैं, उससे उनकी प्रदेश में मुख्यमंत्री पद की दावेदारी प्रबल हो गई है.एक धर्मपरायण हिंदू नेता की छवि आगामी चुनाव में बहुत लाभ दिलाएगी.इस परिक्रमा का बड़ा श्रेय वह अपनी पत्नी अमृता सिंह को देते हैं.

जैसा कि पता ही है कि अभी तक कांग्रेस ने एमपी में सीएम का कोई चेहरा पेश नहीं किया है.लेकिन दिग्विजयसिंह की वापसी से कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य की राह जरूर मुश्किल हो गई है.कमलनाथ भी कतार में हैं . ऐसे में दिग्विजय सिंह के करीबी वरिष्ठ कांग्रेस नेता महेश जोशी का यह कहना ठीक लगता है कि आने वाले विधानसभा चुनाव में दिग्विजयसिंह अब महत्वपूर्ण भूमिका में होंगे. 10 साल तक मुख्यमंत्री और उसके पहले 10 साल तक प्रदेश अध्यक्ष रहने के दौरान कार्यकर्ता से अब भी सीधा संवाद रखने वाले दिग्विजयसिंह 2018 के चुनाव में कांग्रेस की ओर से किंगमेकर बनकर उभर जाएं तो अचरज नहीं होगा.

यह भी देखें

दिग्विजय सिंह और शिवराज के भाई की चाय मीटिंग

दिग्विजय ने नर्मदा परिक्रमा से भेजा राजनीतिक सन्देश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -