25 करोड़ की लागत से होगा निर्माण कार्य

Apr 29 2015 10:05 AM
25 करोड़ की लागत से होगा निर्माण कार्य

उज्जैन : नागदा में आईटीआई खोली जायेगी। रतलाम-खाचरौद सड़क का निर्माण कार्य कराया जायेगा। साथ ही नागदा में डेम निर्माण के लिये सर्वे का कार्य कराया जायेगा। यह सभी घोषणाएं प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने जवाहर नवोदय विद्यालय बुरानाबाद के स्थायी भवन निर्माण के भूमिपूजन समारोह में की। उन्होंने खाचरौद में अस्पताल भवन निर्माण के लिये भी राशि स्वीकृत करने की बात भी कही।

वहीं मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बुरानाबाद के हाई स्कूल का उन्नयन हायर सेकेण्डरी स्कूल में करने की भी बात कहते हुए सामुदायिक भवन निर्माण कार्य कि भी घोषणा की। उन्होनें इस दौरान नागदा विधानसभा क्षेत्र में आगामी एक वर्ष में 20 किलोमीटर सड़क निर्माण कराने की सौगात भी दी। इसके पूर्व ग्रामीण क्षेत्रों के प्रतिभा सम्पन्न बच्चों तक गुणवत्तापरक शिक्षा पहुंचाने के उद्देश्य से ग्राम बुरानाबाद पहुंचकर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और देश की मानव संसाधन मंत्री श्रीमती स्मृति इरानी ने जवाहर नवोदय विद्यालय बुरानाबाद के स्थायी भवन निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया।

उल्लेखनीय है कि नवोदय विद्यालय बुरानाबाद के स्थायी भवन निर्माण कार्य दो चरणों में 25 करोड़ रूपये की लागत से होगा। इस विद्यालय निर्माण के लिए सामाजिक संस्थाओं एवं ग्रामीणजनों द्वारा 32 एकड़ जमीन दान दी गई है। जिन्हें की मुख्यमंत्री श्री चौहान केन्द्रीय मंत्री श्रीमती ईरानी ने सम्मानित भी किया। इस अवसर पर केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री थावरसिंह गेहलोत और प्रदेश के स्कूल शिक्षामंत्री पारसचंद जैन भी उपस्थित थे।

भूमिपूजन एवं शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमारी सरकार की पहली प्राथमिकता प्रदेश के प्रत्येक बच्चें को स्कूल तक पहुंचाने की है। जो कि हमारा संकल्प भी है। इसके अलावा राज्य सरकार शासकीय विद्यालयों में सुविधाओं को बढ़ाने का भी प्रयास कर रही है। प्रदेश में निःशुल्क पुस्तकें निःशुल्क गणवेश मुख्यमंत्री छात्रगृह योजना और उच्च शिक्षा ऋण गारंटी योजना की उपयोगिता भी उन्होनें बताई। इसी प्रकार समारोह को संबोधित करते हुए केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्रीमती स्मृति इरानी ने कहा कि विद्या के आशीर्वाद से अंधेरे से अंधेरे कोने में भी विकास का दीया जल सकता है।

जिसके लिये प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदीजी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार प्रतिबद्ध है। यही कारण है कि देश के पहले ई.पुस्तकालय का निर्माण कार्य प्रारंभ है। जिसका कि लोकार्पण भी जल्द होगा। वही केन्द्रीय मंत्री श्रीमती ईरानी ने मानव संसाधन विकास विभाग द्वारा तैयार किये जा रहे स्वयं पोर्टल की जानकारी भी उन्होनें दी। उन्होनें कहा कि देश का प्रत्येक छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त कर सके। इसलिये इस पोर्टल का निर्माण किया जा रहा है। जिसके माध्यम से डिप्लोमा कोर्स चलाया जायेगा और न्यूनतम शुल्क देकर छात्र सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकेगे।

इसके साथ ही उन्होनें मुख्यमंत्री श्री चौहान से विभिन्न कार्यक्रमों में गणित एवं विज्ञान संकाय के मेधावी छात्रों को पुरस्कृत करने का आग्रह किया। कार्यक्रम में केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री धारवचंद गेहलोत ने बुरानाबाद में प्रारंभ होने जा रहे जवाहर नवोदय विद्यालय को जरूरतमंद छात्रों को उत्कृष्ट शिक्षा प्राप्त करने का मार्ग बताया। कार्यक्रम को क्षेत्रीय सांसद श्री चिन्तामणी मालवीय और राज्य सभा सदस्य श्री सत्यनारायण जटिया ने भी संबोधित किया।

ऐसा होगा भवन निर्माण. बुरानाबाद में 25 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले जवाहर नवोदय विद्यालय नागदा का निर्माण कार्य केन्द्रीय निर्माण एजेंसी सीपीडब्ल्यूडी द्वारा कराया जाएगा। जिसे कि नवम्बर 2014 में ही इसका ठेका दिया गया है। निर्माण कार्य दो चरणों में होगा। प्रथम चरण में शाला भवन मैस छात्रावास भवन स्टाफ क्वार्टर एवं प्राचार्य निवास का निर्माण कार्य होगा। वहीं द्वितीय चरण में छात्रावास भवन स्टाफ क्वार्टर अतिथि निवास वास्केट बॉल ग्राउंड और पानी की टंकी का निर्माण कार्य होगा।

यह है उद्देश्य. जवाहर नवोदय विद्यालयों की स्थापना राष्ट्रीय शिक्षा नीति 1986 के अंतर्गत की गई है। जिसका कि उद्देश्य विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के प्रतिभावान बच्चों को सशक्त सांस्कृतिक तत्वपूर्ण एवं मूल्यपरक शिक्षा उपलब्ध कराना है। साथ ही उन्हें पर्यावरण के प्रति जागरूक करते हुए साहसिक क्रियाओं एवं शारीरिक शिक्षा के साथ.साथ श्रेष्ठ गुणवत्तायुक्त आधुनिक शिक्षा देना है।

वहीं यह भी सुनिचित करना इस योजना का उद्देश्य है कि देश में विद्यालयी शिक्षा के तेजी से बदलते हुए परिदृश्य के संदर्भ में शैक्षणिक गुणवत्ता एवं बच्चों के व्यक्तित्व के समग्र विकास के साथ ही संबंधित अन्य क्रियाकलापों में प्रतिष्ठा स्थापित हो। भूमिपूजन समारोह में क्षेत्रिय सांसद गण चिन्तामणी मालवीय राज्यसभा सदस्य गण् सत्यनारायण जटिया विधायक नागदा.खाचरौद श्री दिलीप सिंह शेखावत और विधायक आलोट जितेन्द्र गेहलोत व विधायक महिदपुर श्री बहादुरसिंह चौहान उपस्थित थे।