ब्रह्मोस को मिलेगा प्रेसराइज्ड गैस मिसाइल कंटेनर !
ब्रह्मोस को मिलेगा प्रेसराइज्ड गैस मिसाइल कंटेनर !
Share:

नई दिल्ली: प्रेसराइज्ड गैस मिसाइल कंटेनर एक नई तकनीक है, पिछली बार गोवा के डेफ एक्सपो में इसने मुख्यमंत्री मनोहर पार्रिकर का ध्यान आकर्षित किया था. खुद टेक्नोक्रेट पार्रिकर ने इसमें खासी रुचि दिखाई थी, चेन्नई में आयोजित रक्षा प्रदर्शनी में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को भी इस मेक इन इंडिया कंटेनर ने लुभाया था. बीडीएल के वैज्ञानिकों ने आकाश मिसाइल के लिए इसे निजी कंपनी एटीएल के सहयोग से विकसित किया है.

बताया जा रहा है कि पूरी तरह से देश में विकसित इस प्रेसराइज्ड मिसाइल कंटेनर में आकाश मिसाइल को रखे जाने के बाद उसकी लाइफ चार गुना बढ़ जाएगी. एटीएल के बिजनेस पार्टनर और अमेरिका की कोरसोल एलएलसी के निदेशक जेडी भूसरी के अनुसार यह तकनीक ब्रह्मोस मिसाइल के प्रमुख डा. सुधीर मिश्रा को भी पसंद आई है. ऐसे में ब्रह्मोस मिसाइल को प्रेसराइज्ड गैस कंटेनर में रखे जाने की संभावना बढऩे के पूरे आसार हैं, एटीएल डेफ एक्सपो में दो बड़े उत्पाद लेकर गई है, पहला स्नैपफिट बंकर. जिसे कहीं भी (पोखरण से लेकर सियाचिन तक)किसी भी स्थिति में महज तीन से चार घंटे के भीतर खड़ा किया जा सकता है.

कंपनी का दावा है कि 25-30 साल तक सेवाएं देने वाला यह बंकर एसएलआर, एके-47, राकेट लांचर आदि के हमले झेल सकता है, यह फायरप्रूप, तापमान के प्रभाव से रहित, पोर्टेबल भी है. हालांकि अभी कंपनी के इस दावे की किसी रक्षा प्रयोगशाला में पुष्टि नहीं हुई है. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी पाकिस्तान से लगती सीमा पर सुरक्षा बलों की जरूरत को ध्यान में रखकर इसका जायजा लिया. इतना ही नहीं अर्ध सैनिक बलों के डीआईजी, आईजी को भी नक्सल क्षेत्र की चुनौतियों को ध्यान में रखकर बंकर ने अपनी ओर आकर्षित किया है.

ISRO में निकली बम्पर वैकेंसी, इस तरह करें आवेदन

इसरो की अंतरिक्ष में एक और सफलता

इसरो ने की चाँद पर प्लाट काटने की तैयारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -