पूरे दक्षिणी यूरोप में जंगल की आग से मचा हाहाकार
पूरे दक्षिणी यूरोप में जंगल की आग से मचा हाहाकार
Share:

ब्रसेल्स: दस वर्षों में सबसे भीषण गर्मी की लहर पूरे दक्षिणी यूरोप में फैल रही है, जिससे पूरे क्षेत्र में जंगल की आग भड़क रही है। विशेषज्ञों ने जंगल की आग को रिकॉर्ड-उच्च तापमान से जोड़ा है क्योंकि यूरोप गर्मी के गुंबद के कारण हीटवेव के बीच में है जो एक उच्च दबाव वाला बुलबुला है जो एक निश्चित क्षेत्र के भीतर गर्मी को फंसाता है।

इटली के सिराक्यूज़ में बुधवार को तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। विश्व मौसम विज्ञान संगठन ने कहा कि वह इस तापमान रिपोर्ट की वैधता की जांच करेगा। यदि सत्यापित किया जाता है, तो यह यूरोप में अब तक का सबसे अधिक तापमान दर्ज किया जाएगा।

विशेष रूप से, ग्रीस बुरी तरह प्रभावित देशों में से एक रहा है, यूरोपीय वन अग्नि सूचना प्रणाली के अनुसार, दो सप्ताह से भी कम समय में 100,000 हेक्टेयर से अधिक वानिकी और खेत जल गए हैं। ग्रीक सरकार ने कहा कि अगस्त की शुरुआत से अब तक लगभग 600 आग लग चुकी है। आग तब लगी जब ग्रीस लगभग 30 वर्षों में सबसे तीव्र और लंबी गर्मी की लहर से भुना हुआ था, देश के कई हिस्सों में तापमान 42 से 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। प्रधान मंत्री क्यारीकोस मित्सोटाकिस ने गुरुवार को कहा कि देश पिछले कुछ दशकों की सबसे बड़ी पारिस्थितिक आपदा में आया है, क्योंकि हाल ही में विस्तारित हीटवेव द्वारा संचालित देश भर में कई धमाका हुआ।

नोएडा में शराब तस्करों और पुलिस के बीच मुठभेड़, दो तस्कर गिरफ्तार

जुलाई में 50 लाख से ज्यादा लोगों ने की हवाई यात्रा, DGCA ने पेश किए आंकड़े

Bhuj Film Review: दर्शकों को लुभाने में नाकाम रही फिल्म, लोग बोले- फौजियों के साथ 'गोलमाल'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -