हथिनी ऐसे देती है बच्चे को जन्म, वीडियो देख रह जायेंगे हैरान
हथिनी ऐसे देती है बच्चे को जन्म, वीडियो देख रह जायेंगे हैरान
Share:

दुनिया में सबसे खूबसूरत पल माना जाता है जब एक मां गर्भ में पले अपने बच्चे को जन्म देती है. चाहे वह कोई इंसान हो या जीव जंतू, जानवर ये पल हर किसी के लिए प्यार और ममता के एहसास से भरा होता है. जन्म देने के दौरान मादा को कितनी तकलीफ होती है इसके बारे में कोई नहीं समझ सकता. आज हम आपको एक वीडियो दिखाने जा रहे हैं जिसमें एक मादा हथिनी बच्चे को जन्म दे रही है. इस खूबसूरत पल को कैमरे में कैद किया गया है. 

आपको बता दें, दरअसल एक हथिनी अपने बच्चे को 22 से 24 महीने यानी करीब दो साल तक गर्भ में पालती है. वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक खुले मैदान में झील के करीब कई हाथियों का झुंड मौजूद है, जहां अकेली कुछ दूर पर खड़ी गर्भवती हथिनी बच्चे को जन्म दे रही है. वहीं, हाथी के बच्चे को जन्म देने के बाद हथिनी वहां से हट जाती है. इतने में ही हाथियों का झुंड उस नए जन्में बच्चे को घेर लेता है. जिसके बाद वहां मौजूद सभी नर या मादा हाथी बच्चे को अपनी सूंड से सहलाते हुए नजर आते हैं. यहां देखें वीडियो. 

आपको बता दें कि गजराज कहा जाने वाला हाथी जंगल में सबसे ताकतवर जानवरों में से एक माना जाता है. हाथी स्नान करने में बड़ा नियमित होता है और अपनी बच्चे को नियमित रूप से स्नान कराता है. जंगल में कोई भी हाथी प्रजाती हमेशा दल बनाकर रहती है. किसी भी एक आम दल में 30-40 बच्चे, बूढ़े, जवान नर और मादा रहते हैं. किसी-किसी दल में इनकी संख्या 300 से 400 तक होती है. दल के कुछ नियम बनाए जाते हैं और जो हाथी दल के नियम नहीं मानते उन्हें दल से निकाल दिया जाता है.

ब्रिज से अचानक गायब होने लगी गाड़ियां, देखने वाले रह गए हैरान

भूखे बच्चे को जब माँ ने खिलाया सिगरेट का टुकड़ा, तस्वीर हो गई वायरल

1300 साल से यहां के लोगों ने जमीन पर नहीं रखें पैर, वजह है बेहद ख़ास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -