15 सबसे लोकप्रिय वेबसाइटों में से एक विकिपीडिया का आज है जन्मदिन

Jan 15 2021 05:47 PM
15 सबसे लोकप्रिय वेबसाइटों में से एक विकिपीडिया का आज है जन्मदिन

सबसे लोकप्रिय ओपन-सोर्स सूचना संसाधनों में से एक विकिपीडिया का आज ही के दिन जन्म हुआ था। विशेष रूप से, एक अमेरिकी गैर-लाभकारी संगठन, क्रिएटिव कॉमन्स ने भी उसी दिन अपनी वेबसाइट को पंजीकृत किया था, जब विकिपीडिया अस्तित्व में आया था। विकिपीडिया, मुक्त, सहयोगी विश्वकोश दुनिया भर के स्वयंसेवकों द्वारा 300 भाषाओं में लिखा गया है। यह एलेक्सा द्वारा 15 सबसे लोकप्रिय वेबसाइटों में से एक है, और द इकोनॉमिस्ट द्वारा वेब पर सबसे अधिक देखी जाने वाली 13 वीं सूची के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। एक गैर-लाभकारी के रूप में चलाएं, और मुख्य रूप से दान के माध्यम से वित्त पोषित, साइट में कोई विज्ञापन नहीं है।

एक बार एक असंभव परियोजना के रूप में, इसकी सफलता की बहुत प्रशंसा की जानी चाहिए। सत्य के लिए एक दुर्जेय बल के रूप में इसकी भूमिका पहले से कहीं अधिक बार मनाई जाने की हकदार है, विशेषकर ऐसे समय में जब विघटन और ध्रुवीकरण सूचना और संस्थानों में हमारे विश्वास को चुनौती देता है, जबकि आधुनिक चिकित्सा में संदेह को कम करने से लेकर पूर्वाग्रह और उकसाने के लिए गंभीर नुकसान पहुंचाता है। हिंसा।

दिलचस्प बात यह है कि विकिपीडिया अपने पाठकों से कुछ समय पहले दान देने के लिए कह रहा है। इसने विकिपीडिया के बारे में कई सवाल खड़े किए क्योंकि लोग यह समझने में सक्षम नहीं थे कि दुनिया में सबसे बड़ी वेबसाइटों में से एक जिसके पृष्ठों पर अरबों विचारों के कारण जीवित रहने के लिए धन की आवश्यकता थी।

जापान में कोरोना नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ आयोजित किया गया विशेष सम्मेलन

इंडोनेशिया में बड़े पैमाने पर आया भूकंप, 35 तक पहुंची मरने वालों की संख्या

युगांडा चुनाव 2021 परिणाम: बॉबी वाइन और योवेरी मुसेवेनी ने हासिल किए इतने वोट