अगर वाई-फाई चल रहा है स्लो तो अपनाए ये टिप्स, ख़त्म होगी समस्यां

अगर वाई-फाई चल रहा है स्लो तो अपनाए ये टिप्स, ख़त्म होगी समस्यां

COVID-19 संक्रमण संकट में लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तथा ऐसे में इंटरनेट का भी बहुत उपयोग किया जा रहा है। लॉकडाउन तथा अनलॉक की प्रक्रिया के मध्य भी अभी तक विद्यालय, कॉलेज तथा कई दफ्तर नहीं खुले हैं। ऐसे में जहां बच्चे इंटरनेट के माध्यम से क्लासेज ले रहे हैं, वहीं लोग घर पर वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। इन सबके बीच इंटरनेट का उपयोग गेमिंग तथा मूवी देखने के लिए भी किया जा रहा हैं। ऐसे में कई बार इंटरनेट स्पीड कम हो जाती है तथा इसके कारण काम रूक जाता है। किन्तु परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आपको इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। 

सबसे पहले चेक करें इंटरनेट स्पीड:
यदि आपका इंटरनेट अथवा वाई-फाई धीरे चल रहा है तो सबसे पहले उसकी स्पीड चेक करें। इसके लिए आपको स्पीड टेस्टिंग पोर्टल speedtest.net अथवा fast.com का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां आपको ऑटोमेटिकली आपके इंटरनेट की डाउनलोड ततः अपलोड स्पीड दिख जाएगी।  

वाई-फाई धीरे चल रहा है तो पहले चेक करें कि उसमें कितने डिवाइसेज कनेक्ट हैं। क्योंकि कई बार डिवाइसेज की संख्या अधिक होने पर भी स्पीड कम हो जाती है। यदि आप वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो आप एक बार अपने सर्विस प्रोवाइडर से बात करके शानदार प्लान के बारे में पता कर लें।
 
इसके अतिरिक्त अक्सर पूरे​ दिन ऑनलाइन रहने की वजह से भी वाई-फाई राउटर गर्म हो जाता है तो प्रयास करें कि उसे थोड़ी देर के लिए बंद कर दें। या फिर राउटर को रिबूट भी कर सकते हैं। 

वही अक्सर वाई-फाई से कनेक्ट होने पर डिवाइस अपडेट होता है। ऐसे में चेक करें कि यदि आपका भी कोई डिवाइस वाई-फाई कनेक्ट पर अपडेट हो रहा है तो अन्य डिवाइसेज की स्पीड अपने आप ही कम हो जाएगी। प्रयास करें कि यह अपडेट वाला फ्री होने पर किया जाए। जिससे वाई-फाई पर भी भार न पड़े।
 
वही कई बार कार्य करते हुए आप यह भूल जाते हैं कि वाई-फाई में प्राप्त होने वाला डेली डाटा समाप्त भी हो सकता है और इसके कारण भी स्पीड कम हो जाती है। ऐसे में पहले अपना काम निपटा लें, उसके पश्चात् गेमिंग एवं मूवी का मजा लें।

भारत में शानदार कीमत के साथ लॉन्च हुआ Realme 7, जानिए फीचर्स

लीक हुई ONE प्लस की जानकारी, जानिए क्या है कीमत

भारतीय परोपकारी हरीश कोटेचा ने जीता लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड