विधवा ने माँ बनने के लिए मांगे मृत पति के स्पर्म
विधवा ने माँ बनने के लिए मांगे मृत पति के स्पर्म
Share:

नई दिल्ली : हाल ही में विधवा हुई एक महिला की अनोखी मांग ने एम्स के डॉक्टरों को हैरानी में डाल दिया. दरअसल यह महिला अपने मृत पति के शुक्राणुओं से माँ बनना चाहती थी. इसके लिए उसके ससुरालवालों की भी सहमति थी, लेकिन फिर भी उसका यह अरमान पूरा नहीं हो सका क्योंकि डॉक्टरों ने ऐसा करने के लिए मना कर दिया. डॉक्टरों ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि भारत में अब तक पोस्ट मार्टम से स्पर्म रिट्रीवल के लिए कोई स्पष्ट गाइड लाइन ही नहीं है.

मिली जानकारी के अनुसार इस दम्पति की शादी कुछ साल पहले हुई थी लेकिन इनकी कोई संतान नहीं थी. एक दुर्घटना में पति की उसी दिन मृत्यु हॉस्पिटल में हो गई. महिला अपने पति के बच्चे की माँ बनना चाहती थी इसलिए उसने डॉक्टरों से यह निवेदन किया था, लेकिन इस मामले में मेडिकल से जुडी कानूनी बाधाएं होने से संबंधित महिला की यह आशा पूरी नहीं हो सकी.

डॉक्टरों का कहना है कि इस मामले में गाइड लाइन बनना चाहिए. इस केस का हवाला देकर एम्स के डॉक्टरों ने भी पीएमएसआर पर कोई सही गाइडलाइन बनाने की मांग की है। इससे स्पर्म को सुरक्षित रखकर उसका उपयोग किया जा सकेगा. एम्स के फॉरेंसिक सांइस के प्रमुख डॉ. सुधीर गुप्ता ने कहा, ‘स्पर्म को निकालना बहुत सिंपल प्रोसेस है। यह पांच मिनट में हो सकता है। लेकिन इसको लेकर कुछ नैतिक और कानूनी अड़चनें हैं।’

बता दें कि इजराइल में मृत व्यक्ति के शरीर से स्पर्म निकालने का प्रावधान है. पत्नी एक साल के अंदर इसका इस्तेमाल कर सकती है, यदि पत्नी की मृत्यु हो जाती है तो इस स्पर्म का कोई उपयोग नहीं कर सकता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -