अगर आप भी पीते हैं खड़े होकर पानी तो पहले पढ़ लें ये खबर
अगर आप भी पीते हैं खड़े होकर पानी तो पहले पढ़ लें ये खबर
Share:

जैसे हमारे शरीर के लिए विटामिन, मिनरल्‍स, प्रोटीन, फैट्स, कार्बोहाइड्रेट आदि जरूरी होते हैं। ठीक वैसे ही पानी भी स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी है। दिन भर में कम से कम  8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए क्योंकि पानी सेहत के लिए काफी महत्वपूर्ण है। हालाँकि जब बात पानी पीने की आती है, तो केवल इसकी मात्रा ही नहीं, इसके पीने के तरीके को भी जानना जरूरी होता है। सामने आने वाली एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप खड़े होकर पानी पीते हैं या जल्‍दी-जल्‍दी पानी पीते हैं, तो इससे नुकसान हो सकता है। अब हम आपको बताने जा रहे हैं पानी पीते समय किन गलतियों से बचना चाहिए।

एक बार में बहुत अधिक पानी पीना- अगर आपको प्यास लगी है तो आप जरूरत से अधिक पानी एक बार में ही पीने का प्रयास करते हैं। ऐसे में नुकसान हो जाता है। जी दरअसल एक दिन में तीन से चार लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है, लेकिन अगर आप इससे कहीं ज्यादा पानी पीते हैं, तो इसमें सोडियम का स्तर कम होने से समस्‍या हो सकती है।

बहुत जल्‍दी-जल्‍दी पानी पीना- अगर आप बहुत जल्‍दी जल्‍दी पानी पीते हैं तो इससे एकाएक रक्त में सोडियम और अतिरिक्त तरल पदार्थ का संतुलन बिगड़ जाता है जिससे शरीर में सूजन की समस्या हो सकती है। केवल इतना ही नहीं, एडिमा होने का भी खतरा हो जाता है।

खड़े होकर पानी पीना- जब खड़े होकर पानी पीते हैं तो इससे पेट पर अधिक प्रेशर पड़ता है। जी हाँ और खड़े होकर पानी पीने पर पानी सीधा इसोफेगस के जरिए प्रेशर के साथ पेट में तेजी से पहुंचता है। इससे पेट और पेट के आसपास की जगह और डाइजेस्टिव सिस्टम को नुकसान हो सकता है।

खाते समय पानी पीना- ऐसा करने से पेट फूलने की समस्या हो सकती है। जी दरअसल पानी आपके गैस्ट्रिक जूस को पतला कर देता है और इस वजह से खाना पचाने में मुश्किल होती है।

बहुत ठंडा पानी पीना- गर्मी में अगर आप भी रेफ्रिजरेटर का ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं तो यह योनि तंत्रिका को नुकसान पहुंचा सकता है और इस वजह से आपकी इम्‍यूनिटी भी कम हो सकती है।

हड्डियों को मजबूत बनाती है ककड़ी, जानिए गर्मी में खाने के फायदे

गर्मी में भी खा रहे हैं च्यवनप्राश तो जरूर पढ़े यह खबर

कोविड अपडेट: भारत में पिछले 24 घंटों में 3,303 नए मामले, 39 मौतें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -