इस वजह से सावन में हरी चूड़ियां पहनती हैं सुहागन महिलाएं

Jul 26 2019 04:00 PM
इस वजह से सावन में हरी चूड़ियां पहनती हैं सुहागन महिलाएं

सावन का महीना सभी के लिए ख़ास माना जाता है लेकिन सबसे ज्यादा ख़ास इस महीने को सुहागिन महिलाओं के लिए माना जाता है. आपको बता दें कि अब सावन का महीना चल रहा है और यह महीना भगवान शिव की अराधना के लिए भी सर्वोत्तम माना जाता है. वहीं शिव भक्तों के लिए यह महीना बेहद खास होता है और इस पावन महीने में हर तरफ हरियाली छा जाती है. इस दौरान महिलाएं हरे रंग के कपड़े और चूड़ियां पहनती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सावन में हरी चूड़ियों के पहनने का क्या महत्व है. जी हाँ, अगर नहीं तो आइए हम आपको बताते हैं इस बारे में.

हरी चूड़ियों के पहनने का महत्व- 

# शादीशुदा: कहा जाता है शादीशुदा महिला के जीवन में काफी महत्वपूर्ण होता है और सावन के महीने में औरतें हरी चूड़ियां इसलिए पहनती हैं ताकि उन्हें शिव जी का आशीर्वाद मिले और उनके पति की लंबी आयु हो.

# बुद्धि और समृद्धि: आपको बता दें कि हरे रंग को बुध ग्रह का प्रतीक माना जाता है और हरा रंग धारण करने से बुध मजबूत होता है और संतान सुख की प्राप्ती होती है. इसी के साथ हरा रंग पहनने से बुद्धि और समृद्धि प्राप्त होती है.

# करियर: कहा जाता है बुध ग्रह किसी भी व्यक्ति के करियर और व्यवसाय से जुड़ा होता है इस कारण हरे रंग को धारण करने से मनुष्य को उसके कार्यक्षेत्र में सफलता हासिल होती है.

# सौभाग्य के लिए: कहा जाता है हरा रंग पहनने से भी महादेव प्रसन्न होते हैं इसलिए महिलाएं सावन के महीने में सिर्फ एक नहीं बल्कि कई कारणों से हरा रंग पहनती हैं.

इस बार अगस्त की इस तारीख को है हरियाली तीज, ऐसे करें पूजन

सावन में कर ली मृत्युंजय महादेव शिव स्तुति तो नहीं रहेगा अकाल मौत का भय

माँ पार्वती के इस काम को करके आप भी कर सकते हैं भोले को खुश