आखिर किस वजह से ऑस्कर विनर को किया गया गिरफ्तार
आखिर किस वजह से ऑस्कर विनर को किया गया गिरफ्तार
Share:

ईरान की सबसे मशहूर एक्ट्रेसेज में से एक तारानेह अलीदूस्ती को, शनिवार को ईरान अथॉरिटीज ने हिरासत में ले लिया है. स्टेट मीडिया की तरफ से जारी बयान में इस बारें में बोला गया है कि उन्हें देशभर में फैले प्रदर्शनों के बारे में 'झूठ फैलाने' के इल्जाम में हिरासत में ले लिया गया है. 

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गे है गया कि ऑस्कर जीतने वाली फिल्म 'द सेल्समैन' की स्टार तारानेह अलीदूस्ती को उनकी उस इंस्टाग्राम पोस्ट के एक हफ्ते बाद डिटेन भी किया जा चुका है, जिसमें उन्होंने कथित रूप से प्रदर्शनों में अपराध के लिए मृत्युदंड पाने वाले पहले व्यक्ति को सपोर्ट किया था.  रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि ईरान की न्यायिक संस्थाओं ने कुछ अन्य ईरानी सेलेब्रिटीज को भी भड़काऊ कंटेंट पब्लिश करने के इल्जाम में समन किया है. ईरान के स्टेट मीडिया के ऑफिशियल टेलेग्राम चैनल पर आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, अलीदूस्ती को इसलिए अरेस्ट किया गया क्योंकि वो अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट के 'दावे साबित करने के लिए कोई डॉक्यूमेंट' नहीं पेश कर पाईं.

क्या थी अलीदूस्ती की इंस्टाग्राम पोस्ट?: अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में 38 वर्ष की अभिनेत्री तारानेह ने बोला था, 'उसका नाम मोहसिन शेखरी था. हर अंतर्राष्ट्रीय संगठन जो इस खून खराबे को भी देख रहे है और कोई एक्शन नहीं ले रहा, मानवता के लिए एक अपमान है.'  एक ईरानी कोर्ट ने शेखरी को तेहरान में एक सड़क ब्लॉक करने और देश के सुरक्षा बल के एक जवान पर कुल्हाड़ी से हमला करने के इल्जाम में सजा सुनाई थी. 9 दिसंबर को शेखरी को मृत्युदंड भी दिया जा रहा है. शेखरी उन शुरूआती लोगों में से थे जिन्हें प्रदर्शनों से कनेक्शन में मृत्युदंड दिया गया था.

पहले भी मिल चुकी है विरोध की सजा : सितंबर के उपरांत से अलीदूस्ती ने अपनी कम से कम 3 इंस्टाग्राम पोस्ट में प्रदर्शनकारियों का सपोर्ट किया था. 8 मिलियन फॉलोअर्स वाले उनके इंस्टाग्राम अकाउंट को भी सस्पेंड भी किया जा चुका है. अलीदूस्ती ने पहले भी ईरानी सरकार और पुलिस की आलोचना की थी. 2018 में अलीदूस्ती ने, हिजाब हटाने वाली एक महिला पर हमला करने के लिए पुलिस की भी कर दी थी. इसके लिए जून 2020 में उन्हें पांच महीने के लिए निलंबित कारावास की सजा भी दी जा चुकी है. 

अवतार 2 देखते ही हो गई शख्स की दर्दनाक मौत

आखिर क्यों इस सिंगर ने छोड़ा BTS बैंड

महिला पर आपत्तिजनक वीडियो बनाने वाले इस म्यूजिक कम्पोजर को हुई जेल

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -