20,000 करोड़ का FPO क्यों लिया वापस? अडानी ने खुद सामने आकर निवेशकों को समझाया
20,000 करोड़ का FPO क्यों लिया वापस? अडानी ने खुद सामने आकर निवेशकों को समझाया
Share:

नई दिल्ली: अडानी समूह ने अपनी फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज के 20,000 करोड़ रुपये के फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) को बुधवार (1 फ़रवरी) वापस ले लिया था. इसके बाद गौतम अडानी ने खुद सामने आकर निवेशकों को समझाया है और FPO को वापस लेने का कारण भी बताया है. बता दें कि, 20,000 करोड़ रुपये के लिए ये FPO 27 जनवरी को सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था और 31 जनवरी को फुल सब्सक्राइब होकर बंद हुआ था. 

अडानी ने कहा कि पूरी तरह से सब्सक्राइब्ड FPO के बाद मंगलवार (31 जनवरी) को इसे वापस लेने के फैसले ने कई लोगों को हैरान कर दिया होगा. मगर कल बाजार के उतार-चढ़ाव को देखते हुए बोर्ड ने ये महसूस किया कि FPO के साथ आगे बढ़ना नैतिक रूप से उचित नहीं होगा. अडानी ग्रुप के अध्यक्ष गौतम अडानी ने कहा है कि शेयर बाजार में हलचल और मार्केट में उठापटक को देखते हुए कंपनी का मकसद अपने निवेशकों के हितों की  रक्षा करना है. इसलिए हम FPO से प्राप्त राशि को वापस लौटने जा रहे हैं और इससे संबंधित लेन-देन को खत्म कर रहे हैं.  

अडानी ने आगे कहा कि मेरे लिए अपने निवेशकों का हित सबसे ऊपर है. इसलिए निवेशकों को संभावित नुकसान से बचाने के लिए हमने FPO वापस ले लिया है. इस फैसले का हमारे मौजूदा परिचालनों और भविष्य की योजनाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा. अडानी ने आगे कहा कि एक उद्यमी के रूप में 4 दशकों से ज्यादा की मेरी विनम्र यात्रा में मुझे सभी हितधारकों, खास तौर पर निवेशक समुदाय से भारी समर्थन मिला है. मेरे लिए यह स्वीकार करना बेहद अहम है कि मैंने जीवन में जो कुछ भी थोड़ा बहुत हासिल किया है, वह उनके विश्वास के कारण है. मैं अपनी सारी कामयाबी का श्रेय उन्हीं को देता हूं.

बता दें कि, फॉलो-ऑन-पब्लिक ऑफर (FPO) को सेकेंडरी ऑफरिंग के तौर पर भी जाना जाता है. यह एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसके तहत स्टॉक एक्सचेंजों में लिस्ट कंपनी मौजूदा शेयरधारकों के साथ-साथ नए निवेशकों को नए शेयर जारी करती है. अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर बुधवार को 28.5 फीसद की गिरावट के साथ 2,128.70 रुपये पर बंद हुआ. अडानी एंटरप्राइजेज ने 3,112 रुपये से 3,276 रुपये के प्राइस बैंड में अपने शेयर बेचे थे. अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर अपने 52-हफ्ते के उच्च स्तर से 49 फीसद से अधिक नीचे हैं. केवल एक सप्ताह में इसके स्टॉक 37 फीसद से ज्यादा नीचे हैं. 

सेना मजबूत तो देश सुरक्षित: 5.94 लाख करोड़ का रक्षा बजट, 1959 में हुई थी बड़ी गलती

भारी बारिश और तेज हवाओं के चलते इस राज्य में स्कूल बंद, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

महंगाई हो रही कम, सरकार ने उठाए जरूरी कदम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -