टैरिफ महंगे होने के बाद अब पोस्टपेड ही बढ़िया

टैरिफ महंगे होने के बाद अब पोस्टपेड ही बढ़िया

दूरसंचार बाजार में टैरिफ प्लान की बढ़ी हुई कीमत की कारण से लोगों को बहुत निराशा हुई हैं। उपभोक्ता को कॉलिंग और डाटा के लिए पहले के मुकाबले अब ज्यादा पैसे चुकाने पड़ रहे हैं। इसी कारण लोग अपने लिए कम कीमत वाले टैरिफ प्लान खोज रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने दिसंबर की शुरुआत से ही प्रीपेड प्लान की कीमतों में बढ़ोतरी की थी। फिलहाल , सभी टेलीकॉम कंपनियों ने पोस्टपेड प्लान में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है, तो आइए जानते हैं क्या नई टैरिफ लागू होने के बाद पोस्टपेड प्लान लेना फायदे का सौदा रहेगा?

एयरटेल का शुरुआती पोस्टपेड प्लान 499 रुपये का है जिसमें कुल 75 जीबी डाटा मिलता है। डाटा के मामले में आपको पोस्टपेड में ज्यादा फायदा है, क्योंकि अधिक वीडियो देखने वालों के लिए 75 जीबी डाटा बहुत है। रोज के तौर पर बांटें तो हर रोज 2.5 जीबी डाटा मिलेगा। पोस्टपेड प्लान में आपको तीन महीने के लिए नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिप्शन मिल रहा है, इसके अलावा एक साल के लिए अमेजन प्राइम वीडियो का सब्सक्रिप्शन है। वहीं ZEE5 का सब्सक्रिप्शन भी एक साल के लिए मिल रहा है। ये सभी सुविधाएं किसी प्रीपेड प्लान में नहीं मिलेंगी।

आईडिया 
आइडिया के पोस्टपेड प्लान की शुरुआती कीमत 399 रुपये है जिसमें कुल 40 जीबी डाटा मिलेगा। इस प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ एसएमएस की भी सुविधा है। इसमें फोन की सिक्योरिटी भी मिल रही है। ओटीटी एप की बात करें तो इसमें जी5 और इरोज नाउ समेत खई सब्सक्रिप्शन मिलेंगे। वहीं यदि आप आइडिया का 499 रुपये से ऊपर का प्लान लेते हैं तो एक साल के लिए अमेजन प्राइम का भी सब्सक्रिप्शन मिलेगा।

पोस्टपेड प्लान चुनने के फायदे 
वैसे तो प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान दोनों में ही अनलिमिटेड डाटा की सुविधा मिलती है। परन्तु , प्रीपेड प्लान में डाटा डेली लिमिट के साथ दिया जाता है। दूसरी तरफ यूजर्स को पोस्टपेड पैक में बिना डेली लिमिट के डाटा मिलता है। इसके अलावा प्रीपेड प्लान में डाटा खत्म होने के बाद यूजर्स को अगले दिन का इंतजार करना पड़ता है। आमतौर पर एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया दोनों ही कंपनियां यूजर्स को पोस्टपेड पैक में रोजाना 1 जीबी, 1.5 जीबी और 2 जीबी डाटा देती हैं।

वोडाफोन
वोडाफोन के 399 रुपये वाले पोस्टपेड प्लान में 40 जीबी डाटा मिलता है। इसके अलावा अनलिमिटेड कॉलिंग और मैसेजिंग की सुविधा है। इसमें आपको जी5, वोडाफोन प्ले का भी सब्सक्रिप्शन मिलता है।

जल्द ही XIAOMI लॉन्च करने वाला है दमदार फीचर्स वाला टूथब्रश, जाने क्या है कीमत

iPhone 11 Review: लॉन्चिंग के पहले सामने आईं यह बातें

सैमसंग का लेटेस्ट स्मार्टफोन Galaxy A01 हुआ प्रस्तुत, जानें फीचर्स