नासा और स्पेस एक्स ने Zoom एप को इस्तेमाल करने से क्यों किया था मना
नासा और स्पेस एक्स ने Zoom एप को इस्तेमाल करने से क्यों किया था मना
Share:

कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन में अधिकतर लोग अपने घरों से काम कर रहे हैं। वहीं ऐसे में ऑफिस में होने वाली मीटिंग्स भी घरों से ही हो रही हैं। इसके साथ ही ऑनलाइन मीटिंग्स के लिए स्काइप और जूम जैसे एप्स का उपयोग हो रहा है लेकिन दुनिया की दो बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों ने जूम एप को उपयोग ना करने की सलाह दे दी है। इसके साथ ही Zoom वीडियो कॉलिंग एप को इस वक्त दुनिया के 141 देश इस्तेमाल कर रहे हैं, परन्तु नासा और स्पेस एक्स जैसी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को जूम इस्तेमाल करने से साफ मना कर दिया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक एपल के कर्मचारी घर से काम कर रहे हैं। ऐसे में भविष्य के प्लान और प्रोडक्ट को लेकर भी मीटिंग हो रही है। इसके साथ ही एपल के कर्मचारी मीटिंग के लिए फेसटाइम, स्लैक और Webex जैसे एप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में एपल को डाटा लीक होने का खतरा है। वहीं  एहतियातन एपल ने ऑनलाइन फाइल शेयरिंग भी कम कर दी है। स्पेस एक्स कंपनी में सभी कर्मचारियों को जूम एप इस्तेमाल ना करने को कहा गया है। स्पेस एक्स के अलावा नासा ने भी जूम एप को इस्तेमाल करने से मना कर दिया है।

इसके साथ ही जूम के सीईओ एरिक एस युआन ने अपने एक ब्लॉग में बताया है कि दिसंबर 2019 में जूम के डेली एक्टिव उपभोक्ता की संख्या 10 मिलियन एक करोड़ थी जो मार्च 2020 में 200 मिलियन यानी 20 करोड़ हो गई है। वहीं उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस महामारी के कारण दुनियाभर के 20 देशों के 90,000 से अधिक स्कूल भी जूम एप का उपयोग कर रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में भारत की कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम और राष्ट्रीय साइबर-सुरक्षा एजेंसी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप जूम की सिक्योरिटी को लेकर लोगों को आगाह किया है। वहीं CERT-In ने कहा है कि जूम एप साइबर हमलों का जरिया बना सकता है। 

MyGov कोरोना हेल्पडेस्क चैटबॉट को इतने लोगो ने किया उपयोग

लॉकडाउन के दौरान ऐसे रखे अपनी सेहत का ध्यान

Coronavirus फैलाने के मकसद से बर्तनों में किया ऐसा काम, जानें सच्चाई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -