जाने शाम के समय तुलसी का पौधा क्यों नहीं छूना चाहिए
जाने शाम के समय तुलसी का पौधा क्यों नहीं छूना चाहिए
Share:

हिन्दू धर्म में यह मान्यता है की शाम के समय झाड़ू लगाना अशुभ माना जाता है  बड़े बुजुर्ग और पुराने लोग भी शाम के समय झाड़ू लगाने से मना करते है आज हम इसी के बारे में बात करेंगे की शाम के समय झाड़ू लगाने से क्या होता है. बड़े बुजुर्गो का यह मानना है की सूरज डूबने के बाद झाड़ू नहीं लगाना चाहिए क्योकि शाम के समय झाड़ू लगाने से माता लक्ष्मी घर से चली जाती है.

प्राचीन समय में जब बिजली नहीं होती थी तब शाम के समय झाड़ू लगाने से कुछ काम की वस्तु भी बाहर चली जाती थी और तभी से ऐसी मनना हुआ की शाम के समय झाड़ू लगाने से लक्ष्मी चली जाती है और तभी से ऐसा नियम बन गया. और जब से लेकर आज तक ये नियम का सभी लोग पालन करते है.

क्या आपको पता है की शाम के समय तुलसी क्यों नहीं छूते है क्योकि तुलसी में माता लक्ष्मी का वास होता है अगर आप शाम को तुलसी को छुएंगे तो माता लक्ष्मी रुष्ट हो जायेगी और वो आपका आंगन छोड़कर चली जाती है तथा तुलसी का पौधा सूख जाता है. इसलिए शाम के समय तुलसी के पौधे में जल नहीं चढ़ाना चाहिए और उन्हें छूना भी नहीं चाहिए.

ऐसा माना जाता है की शाम के समय तुलसी आराम करती है और उन्हें छूने पर वह जाग जाती है, अगर आप शाम के समय तुलसी में दीपक जलाये और उनकी पूजा करे. तो उन्हें प्रसन्नता होगी और उनकी आप पर क्रपा रहेगी. क्या आपको पता है रात में नाखून क्यों नहीं काटना चाहिए. यह भी प्राचीन समय की अवधारणा है ऐसा कहा जाता है की प्राचीन समय में बिजली नहीं हुआ करती थी और अँधेरे में नाखून काटना जोखिम भरा काम था लोग रेज़र, ब्लेड, या कैंची से नाख़ून काटते है. और यह भी मान्यता है की माता लक्ष्मी भी नाराज़ हो जाती है उन्हें रात में नाख़ून काटना पसंद नहीं है जो मनुष्य रात में नाख़ून काटता है उस मनुष्य पर माता लक्ष्मी की कृपा कभी नहीं बरसती.

 

घर में रखोगे अगर यह वस्तु तो तरक्की आपके कदम चूमेगी

जाने अपने घर में हो रही परेशानियों का कारण और इसका निवारण

क्या आपने कभी सोचा है एस्ट्रॉनॉट्स कैसे धोते होंगे अपने बाल, देखिए वीडियो में

पूजा-पाठ करते समय कभी न करें ऐसी गलती

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -