आखिर क्यों सेक्स के तुरंत बाद पुरूषों को आ जाती है नींद?

आखिर क्यों सेक्स के तुरंत बाद पुरूषों को आ जाती है नींद?

एक शादीशुदा ज़िंदगी में सेक्स का होना बहुत जरुरी है अगर सेक्स नहीं तो आपके रिश्ते में जल्द ही मनमुटाव होने लगेगा और रिश्ते जल्द ही टूटने की कगार पर पहुंच जाते है. वहीं सेक्स के दौरान अक्सर कुछ पुरुष जल्द ही सो जाते है जिसके चलते महिलाएं उनको लेकर कुछ अलग धारणा बना लेती है.

लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसी बातें जिनके जरिये आप आसानी से जान सकती है कि सेक्स के तुरंत बाद पुरुष इतनी जल्द सो क्यों जाते है. दरअसल, संबंध बनाने के बाद पुरुषों के शरीर में ऑक्सिटोसिन हार्मोन का स्राव बढ़ जाता है जो आराम का अनुभव कराता है और इसके कारण पुरुष सो जाते है.

इसके अलावा सेक्स के बाद पुरुष मानसिक स्थिति और तनाव में बदलाव आता है जिसके चलते उन्हें जल्दी ही नींद आ जाती है और वे सो जाते है. सेक्स के दौरान महिलाओं से ज्यादा पुरूषों की कैलरी खर्च होती है, इसी कारण संबंध बनाने के तुंरत बाद पुरूष सो जाते है.

सेक्स के बाद पुरूषों का कॉन्शियस माइंड बंद हो जाता है, यही वजह है कि वह न चाहते हुए भी सो जाते है. गौरतलब है कि ज्यादातर लोगों रात में ही शारीरिक संबंध बनाते है ऐसे में पुरुष दिनभर की थकान के चलते वह सेक्स के बाद और भी थक सा जाता है जिसके चलते पुरूषों को जल्द ही नींद आ जाती है.

ये भी पढ़े

सेक्स में चरम सुख पर पहुंचते ही महिलाएं करती है ऐसी प्रतिक्रिया

अंडरगारमेंट्स में नमी और रगड़ से इस तरह प्रभावित होता है मनुष्य का शरीर

हॉर्मोनल बदलावों के कारण प्राइवेट पार्ट्स हो जाते हैं डार्क

 

?