क्यों रोते है बच्चे
क्यों रोते है बच्चे
Share:

मां के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि शिशु कब और किसलिए रोता है. लेकिन कई दफा हम शिशु के रोने की वजह नहीं समझ पाते. आइये जानते हैं शिशु आखिर क्यों रोते हैं.

1-शिशु हमेशा अपने माता-पिता की गोद में रहना चाहते हैं, उनका चेहरा देखना चाहते हैं, उनकी आवाज सुनना चाहते हैं. यही नहीं वे अपने माता-पिता की दिल की धड़कन तक सुनना चाहते हैं साथ ही उनकी खुशबू भी महसूस करना चाहते हैं. यही कारण है कि बच्चे जब भी अपनी मां की गोद में जाना चाहते हैं तो वे रोना शुरु कर देते हैं. ऐसी स्थिति में वे किसी और की गोद में जाने से ज्यादा रोते हैं.

2-पेट में दर्द, गैस आदि की समस्या होने पर भी शिुश राते हैं. यदि आपका शिशु प्रत्येक बार दूध पीने के बाद घंटों रोता है तो समझें कि उसके पेट में तकलीफ हो रही है. हो सकता है कि उसने ज्याद दूध पी लिया हो जिससे उसके पेट में दर्द हो रहा है या फिर दूध हजम नहीं हो रहा जिस कारण शिशु रो रहा है. ऐसी स्थिति से बचाने के लिए शिशु को आप ग्राइप वाटर दे सकते हैं. यूं तो बेहतर है कि शिशु को प्रथम छह माह तक ऊपरी कुछ भी न दें. संभव हो तो मां अपने खानपान में संयम बरतें. 

3-इस बात का हमेशा ख्याल रखें कि शिशु गंदगी में रहना कतई पसंद नहीं करते. यदि आप अपने शिशु को डाइपर पहनाते हैं तो उसका ध्यान रखें. शिशु खुद डाइपर बदलने का संकेत आपको दे देते हैं. आपको सिर्फ इतना करना है कि उसके रोने के द्वारा दिये गए संकेत को समझें. इसके अलावा यह भी ध्यान रखें कि हर समय शिशु को डाइपर में न रखें. इससे रैशेज़ होने का खतरा रहता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -