नागपंचमी : पुण्य के चक्कर में बन सकते हैं पाप के भोगी, सांप को इसलिए न पिलाए दूध ?
नागपंचमी : पुण्य के चक्कर में बन सकते हैं पाप के भोगी, सांप को इसलिए न पिलाए दूध ?
Share:

सावन माह की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नागपंचमी के रूप में पूरा देश मनाता है। नागपंचमी के दिन नाग देवता की पूजा की जाती है और उन्हें दूध भी पिलाने की परंपरा है। लेकिन दूध सांप के लिए कतई भी उचित नहीं रहता है। जानिए क्यों सांप को दूध पिलाना आपके और सांप दोनों के लिए अशुभ हो सकता है ? 

 

धार्मिक दृष्टिकोण 

धार्मिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो सांप को दूध पिलाना शुभ होता है। यदि हमारे घर हमारा कोई शत्रु आए और उसका स्वागत हम किसी स्वादिष्ट भोजन से करें तो क्या होगा ? तब हमारे शत्रु का क्रोध शांत हो सकता है। ठीक ऐसे ही यदि हम देहली पर नाग के लिए दूध रखें और नागपंचमी के दिन नाग हमारे घर आए तो वह दूध पीकर अपने अहम उद्देश्य से भटक सकता है। 

वैज्ञानिक दृष्टिकोण 

लोग मानते हैं कि सांप को दूध पिलाने से पुण्य मिलेगा हालांकि विज्ञान ऐसा नहीं मानता है। विज्ञान का मानना है कि सांप या किसी भी विषैले जीव को दूध नहीं पिलाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे सांप की मृत्यु तक हो सकती है। सांप में दूध को पचाने की क्षमता नहीं होती है और ऐसे में दूध सांप के फेफड़ों में पहुंच जाए तो सांप मृत्यु को प्राप्त हो सकता है। अतः पुण्य काम के कारण हम पाप के भोगी भी बन सकते हैं। 

नागदेवता का पूजन

आप इस बात से भली-भांति परिचित हो गए होंगे कि सांप के लिए दूध कतई भी उचित नहीं है। अतः आप इस दिन नागदेवता की विधिवत रूप से पूजा-अर्चना करें और हो सके तो दूध नागदेवता की प्रतिमा या उनके चित्र के समक्ष ही अर्पित करें। भूलकर भी नागपंचमी के दिन नागदेवता को दूध न पिलाए। 

 

 

 

नागपंचमी : दुनिया में साँपों की 3 हजार प्रजातियां, उड़ते भी हैं नाग

नागपंचमी : नाग देवता के स्वागत में क्यों परोसा जाता हैं दूध ?

क्या आप जानते हैं भगवान शिव और माता पार्वती की पांच नागकन्याओं के बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -