आखिर इस वजह से समुद्र का पानी है खारा, रहस्य है बड़ा गहरा जो उड़ा देगा होश
आखिर इस वजह से समुद्र का पानी है खारा, रहस्य है बड़ा गहरा जो उड़ा देगा होश
Share:

ये तो आप सभी जानते ही होंगे कि समुद्र की सतह से ही किसी जगह की ऊंचाई मापी जाती है यानी यह पृथ्वी पर सबसे निचली सतह है और इसी वजह से नदियों का पानी भी आकर अंततः समुद्र में ही मिलता है. यह कड़ी कोई 100-200 पहले का नहीं है बल्कि ऐसा तो हजारों-लाखों साल से होता आ रहा है, लेकिन क्या कभी आपने ये ध्यान दिया है कि आखिर समुद्र का पानी ही खारा क्यों होता है, नदियों का पानी क्यों नहीं. चलिए इस रहस्य के बारे में आज हुमा पाकी बताते है .

बता दें की वैज्ञानिकों का अनुमान है कि समुद्र का जन्म आज से करीब 50 करोड़ साल से 100 करोड़ साल के बीच हुआ होगा, लेकिन इसका अनुमान लगाना मुश्किल है कि आखिर धरती के विशालकाय गड्ढे पानी से कैसे भर गए और इन विशालकाय गड्ढों का निर्माण हुआ कैसे. हालांकि ऐसा माना जाता है कि जब पृथ्वी का जन्म हुआ तो वह आग का एक विशाल गोला थी. जब यह धीरे-धीरे ठंडी होने लगी तो चारों तरफ गैस के बादल फैल गए. यही गैस के बादल जब भारी हो गए तो वो बारिश के रूप में बरस पड़े. लाखों साल तक ऐसे ही बारिश होती रही, जिससे धरती के विशालकाय गड्ढों में पानी भर गए, जिसे आज हम समुद्र के नाम से जानते हैं. आपको शायद ही ये पता हो कि नदियों और झरनों में भी समुद्र का ही पानी रहता है. दरअसल, समुद्र से भाप उठती है, जिससे बादलों का निर्माण होता है और इसी से बारिश होती है. यही पानी नदियों और झरनों में जाता है. इसमें लवण भी घुले होते हैं, लेकिन उनकी मात्रा कम होती है, इसलिए नदी और झरनों का पानी अक्सर मीठा होता है.

जब बारिश का पानी वापस समुद्र में पहुंचता है तो वहां थोड़े-थोड़े करके लवण जमा होते जाते हैं. हजारों-लाखों साल तक समुद्र में लवणों के जमा होने के वजह से उसका पानी खारा हो जाता है. ये लवण हैं सोडियम और क्लोराइड, जिससे नमक का निर्माण होता है. समुद्र का पानी खारा होने के पीछे एक पौराणिक कहानी भी है. कहते हैं कि एक बार समुद्र देव ने देवी पार्वती से विवाह करने का प्रस्ताव रखा, लेकिन चूंकि माता पार्वती पहले ही भगवान शिव को अपना पति मान चुकी थीं, इसलिए उन्होंने समुद्र देव के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया. इससे समुद्र देव क्रोधित हो गए और माता पार्वती के सामने ही भगवान शिव को भला-बुरा कहने लगे. इसपर माता पार्वती गुस्सा हो गईं और उन्होंने उन्हें श्राप दिया कि जिस मीठे पानी पर तुम्हें इतना अभिमान है और दूसरों की बुराई करते हो, वही पानी आज से खारा हो जाए, जिससे कोई भी पी न पाए.

नए अंदाज़ में नजर आई यह बंगाली अभिनेत्री

रेड जोन से मालिक संग आया था घोड़ा, प्रशासन ने कर दिया क्वारंटाइन

इस जगह पर बनी है 99 लाख 99 हजार 999 मूर्तियां, आज तक कोई नहीं जान पाया रहस्य

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -