आखिर क्यों स्कूल सिर्फ नौवीं से ऊपर कक्षाओं के लिए चलाया जा रहा है?
आखिर क्यों स्कूल सिर्फ नौवीं से ऊपर कक्षाओं के लिए चलाया जा रहा है?
Share:

एसोसिएशन ऑफ अनएडेड सीबीएसई स्कूलों ने एक बार फिर से स्कूलों को पूरी तरह से खोलने की मांग की है। एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल धूपर ने कहा कि शहर में, स्कूलों को छोड़कर सभी व्यापारिक संस्थान और बाजार खुल गए हैं। सिटी बसें हमेशा की तरह चल रही हैं, सिनेमाघर खुल गए हैं, इसलिए स्कूल केवल नौवीं से ऊपर की कक्षाओं के लिए क्यों चलाए जा रहे हैं?" 

उन्होंने कहा कि उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के छात्रों और हाई स्कूल के छात्रों के लिए नियमित कक्षाएं चलाने के लिए, यानी कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक, जिला प्रशासन द्वारा स्कूलों पर कड़े नियम लागू किए गए हैं। इन नियमों के तहत, स्कूलों को संचालित करना मुश्किल हो रहा है। उन्होंने कहा कि उचित शिक्षा प्रणाली और नियमित शारीरिक कक्षाओं के अभाव में बच्चों का शिक्षा स्तर और ज्ञान बिगड़ रहा है। यह पूरी दुनिया में कई सर्वेक्षणों और अध्ययनों में भी सामने आया है। उन्होंने कहा कि मध्य और प्राथमिक स्कूलों को कई अन्य राज्यों में भी फिर से खोल दिया गया है। 

धूपर ने आगे कहा, "ऐसी स्थिति में, सरकार को एमपी में भी इस पर विचार करना चाहिए। उन्होंने मांग की कि सरकार मिडिल स्कूल के लिए शारीरिक कक्षाएं, यानी छठी से आठवीं तक की कक्षाओं के लिए अनुमति देती है। आगे कहा, 1 अप्रैल, 2021 से नए शैक्षणिक सत्र शुरू करने वाले सभी वर्गों के लिए प्रतिबंधों के बिना शारीरिक नियमित कक्षाएं शुरू होनी चाहिए। ऑनलाइन शिक्षा और आभासी कक्षाएं पूरी तरह से समाप्त होनी चाहिए, बसों को पूरी क्षमता से चलाने की अनुमति दी जानी चाहिए; स्कूलों को छात्रावासों को फिर से खोलने की मंजूरी मिलनी चाहिए, और 9 वीं और 11 वीं की परीक्षाएं ऑफ़लाइन होनी चाहिए।

जेईई मेन 2021 की मई में शुरू होगी परीक्षाएं

केरल: वायनाड मेडिकल कॉलेज में खाली हुए 140 पद

यूपी हाईकोर्ट ने लखनऊ विश्वविद्यालय को 180 सहायक प्रोफेसर के पद रिक्त रखने का दिया आदेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -