क्यो रोहित त्रिपाठी उदयत फाउंडेशन के माध्यम से कर रहे है हजारों लोगो की मदद
क्यो रोहित त्रिपाठी उदयत फाउंडेशन के माध्यम से कर रहे है हजारों लोगो की मदद
Share:

2012 में रोहित द्वारा स्थापित एक भारतीय गैर-लाभकारी संगठन उदयत फाउंडेशन, 42 और विविध सामाजिक उद्देश्यों के साथ स्वास्थ्य, शिक्षा, पर्यावरण और कौशल विकास जैसे सामाजिक कारणों को संबोधित करता है। ट्रस्ट नीति आयोग के साथ पंजीकृत है और पिछले 9 वर्षों से बिना किसी बाहरी वित्तीय सहायता के काम कर रहा है, लेकिन रोहित त्रिपाठी और उनकी कट्टर प्रतिबद्ध स्वयंसेवकों की टीम के समर्पित प्रयास से ही। रोहित ने तब सफलता को प्राप्त किया जब उनके कुछ सुझावों ने सही परिणाम देना शुरू। उन्होंने भलस्वा, ओखला और गाजीपुर के लैंडफिल स्थलों में ट्रोमेल मशीन लगाने का सुझाव दिया। कचरे का पृथक्करण प्रभावी और निर्बाध था। उद्योग फाउंडेशन दिल्ली और एनसीआर के क्षेत्रों में उचित कार्यान्वयन संरचना के माध्यम से औषधीय वृक्षारोपण विकसित करने के लिए काम कर रहा है। औषधीय पौधे सामान्य से बेहतर वायु शोधक हैं जो विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के कारण हानिकारक प्रदूषकों से घिरे दिल्ली के वातावरण को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। 9 वर्षों से काम अंततः फल प्राप्त कर रहा है। 24 जुलाई 2020 को रोहित ने विभिन्न स्थानीय अधिकारियों, दिल्ली पुलिस कर्मियों, आरडब्ल्यूए संघों और हंस राज हंस जैसी हस्तियों को शामिल करते हुए औषधीय पौधों का वृक्षारोपण अभियान चलाया, जिसमें 12000 औषधीय पौधे लगाए।

कुछ ऐसे लोग होते हैं जो किसी लक्ष्य, करियर या किसी व्यक्तिगत चीज़ के बारे में भावुक हैं। लेकिन फिर भी ऐसे लोग हैं जो समाज के कमजोर वर्गों की मदद के लिए अपना जीवन समर्पित कर देते हैं, उदयत फाउंडेशन के फाउंडर और चेयरपर्सन रोहित त्रिपाठी ( Rohit Tripathi ) भी उनमें से एक प्रबंधन ग्रेड और फार्मास्युटिकल क्षेत्र के एक उद्यमी है। 

उनके ट्रस्ट द्वारा संचालित गतिविधियों की अधिकता है जो सरकार के उद्देश्यों के अनुरूप हैं। उनमें से कुछ को उचित मान्यता की आवश्यकता है और वे इस प्रकार हैं :

मानसिक स्वास्थ्य विकास: फार्मास्युटिकल क्षेत्र में एक उद्यमी होने के नाते रोहित ने करीब से देखा है कि कैसे एचआईवी बच्चे मानसिक रूप से असंतुलित होते हैं। नागरिकों के बीच जागरूकता पैदा करने और बच्चों को सम्मानजनक जीवन जीने में मदद करने के लिए, उदयत फाउंडेशन ने एचआईवी किड्स ऑफ डिज़ायर फाउंडेशन के लिए मानसिक स्वास्थ्य और सॉफ्ट स्किल्स और व्यक्तित्व निर्माण अभ्यास पर विशेषज्ञ सत्र आयोजित करके विशेष व्यवस्था की और दिवाली 2021 और क्रिसमस 2021 को सभी के साथ मनाया। एचआईवी बच्चे।

उद्देश्यों की ओर अग्रसर: रोहित त्रिपाठी के नेतृत्व वाले उद्योग फाउंडेशन ने 2021-22 और 2022-23 में 25,000 आंखों की जांच करने वाले व्यक्तियों को आयोजित करने का संकल्प लिया, जिनमें से 3500 पहले ही विभिन्न सरकारी एजेंसियों के साथ पूरा हो चुका है। और दिल्ली सरकार जैसे निजी संगठन। जिला मजिस्ट्रेट, हरि नगर, जनकपुरी, यमुना खादर, गीता कॉलोनी, भलस्वा, शालीमार बाग, शाहदरा, उत्तम नगर, डाबरी, गोविंद पुरी, दिल्ली महिला आयोग, शेल्टर होम, दिल्ली पुलिस परिवार कल्याण सोसायटी जैसे स्लम क्लस्टर और अन्य को कवर करने के लिए आगामी परियोजनाएं राज्य स्लम क्लस्टर, गरीब और वंचित लोग।

महिला सशक्तिकरण: स्वच्छता स्वास्थ्य जागरूकता हो और इसका वितरण हो या महिलाओं के अधिकारों के लिए लड़ाई हो, उदयत ने हमेशा महिलाओं की मदद की है और उनके विशेषाधिकारों की समान रूप से देखभाल और पोषण किया है। सरकार प्रायोजित योजनाएं, महिला सुरक्षा, टीकाकरण, लड़कियों और महिलाओं के लिए बैंकिंग योजनाएं, स्वयं सहायता समूहों से संबंधित रोजगार, बुनियादी शिक्षा और ऐसे कई मुद्दों को रोहित और उनकी टीम द्वारा दिन-प्रतिदिन नियंत्रित किया जाता है।
उद्योग ने बीपीएल और झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाली महिलाओं के लिए मुफ्त सैनिटरी पैड भी बांटे हैं।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर, 8 मार्च उदयत फाउंडेशन ने पराग ज्योति स्कूल में कैरियर परामर्श, मासिक धर्म स्वच्छता पर विशेषज्ञ वार्ता, संतुलित आहार और पोषण पर विशेषज्ञ वार्ता पर एक सत्र आयोजित करने के लिए टाटा पावर डीडीएल और जस्ट इवेंट्स के साथ सहयोग किया। इसके बाद सैनिटरी पैड का वितरण, कचरे में से सर्वश्रेष्ठ पर पुरस्कार वितरण और यौन उत्पीड़न पर एक नाटक का आयोजन किया गया। सत्र में डी.एम.एस जैसे सम्मानित अतिथियों की उपस्थिति देखी गई। चेस्ता यादव, शिक्षा निदेशालय और लेक्ट। सुश्री सीमा झा।

अन्य राज्यों में उदयत की उपस्थिति: रोहित त्रिपाठी के नेतृत्व वाले उद्योग फाउंडेशन ने हरियाणा और हिमाचल प्रदेश जैसे अन्य राज्यों में गली और झुग्गी-झोपड़ी के बच्चों के लिए कई बुनियादी शिक्षा कार्यक्रम आयोजित करके और बुनियादी शिक्षा की पुस्तकों का वितरण करके उद्योग फाउंडेशन की उपस्थिति को बढ़ाकर शिक्षा के क्षेत्र में काफी उपस्थिति दर्ज की है।

मलिन बस्तियों में टीकाकरण अभियान: दिल्ली सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट, स्लम टीकाकरण अभियान UDYAT फाउंडेशन द्वारा पूरा किया गया। रोहित और उनकी टीम के अथक प्रयासों से COVID-19 टीकाकरण अभियान के दौरान 3 महीने के रिकॉर्ड समय में 15 से 17 वर्ष की आयु के 1.3 लाख बच्चों का टीकाकरण किया गया। टाइम्स ऑफ इंडिया के पहले पन्ने पर प्रयासों पर प्रकाश डाला गया। डीएम सुश्री चेस्ता यादव ने कार्य की सराहना करते हुए कहा कि टीकाकरण सुचारू रूप से किया गया। इस तरह की गतिविधियां सरकार को UDYAT जैसे गैर सरकारी संगठनों में निष्पादन के भरोसे के साथ नई योजनाएं शुरू करने में मदद करती हैं।

कैंसर जांच शिविर: उद्योग फाउंडेशन ने दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में 5 कैंसर स्क्रीनिंग शिविरों का आयोजन और पूरा किया, भारत की अग्रणी भारतीय कैंसर सोसायटी ने कैंसर स्क्रीनिंग के शुरुआती चरण में पता लगाने में एक मजबूत प्रभाव डाला, क्योंकि कैंसर से संबंधित मौतों को रोकने के लिए प्रारंभिक चरण का पता लगाना ही एकमात्र तरीका है।

विजन स्क्रीनिंग कैंप: उदयत फाउंडेशन, सरकार के एक उद्देश्य के साथ। निःशुल्क स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए, नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया और सरकार के सहयोग के बिना मुफ्त चश्मा वितरित किया। इसके अलावा, 2 वर्षों में 25000 आंखों की जांच की प्रतिज्ञा के साथ, उद्योग विभिन्न सरकारी संगठनों के साथ सफल शिविर चला रहा है। संगठनों

उद्योग फाउंडेशन ( www.udyat.org.in ) पिछले 9 वर्षों से दिल्ली एनसीआर में मलिन बस्तियों में 5 से 15 वर्ष की आयु के बच्चों पर मुफ्त पौष्टिक खाद्य पदार्थ वितरित कर रहा है, जहां प्रोटीन ऊर्जा कुपोषण (पीईएम) जैसे पोषण संबंधी मुद्दे हैं। एनीमिया, और विटामिन ए की कमी से भारतीय बच्चों का एक बड़ा हिस्सा प्रभावित हो रहा है। हमारी आबादी का लगभग 25% बच्चे हैं और निकट भविष्य में युवा होंगे। उनकी क्षमताओं और कौशल को विकसित करने के लिए शारीरिक और मानसिक पोषण की निरंतर आपूर्ति की आवश्यकता होगी जो कि UDYAT द्वारा प्रदान की गई है।

श्री रोहित त्रिपाठी, समाज के लिए इस नेक काम में बिना किसी फंडिंग या सीएसआर समर्थन के लगभग एक दशक से गरीब और वंचित झुग्गी बस्तियों, सरकारी स्कूलों और अन्य स्ट्रीट वेंडर बच्चों के लिए विवेकपूर्ण योगदान दे रहे हैं और स्थापित गैर-सरकारी संगठनों से आग्रह कर रहे हैं, समाज कल्याण संगठन, सीएसआर फंडिंग एजेंसियां, स्थापित कॉरपोरेट्स, पीएसयू और राज्य और केंद्र सरकार गरीबी उन्मूलन के लिए उद्योग फाउंडेशन के साथ हाथ मिलाने के लिए।

मंदिर- मस्जिद विवाद में कट्टरपंथी संगठन PFI की एंट्री, मुसलमानों को भड़काया, पोस्टर जारी कर दी धमकी

कर्नाटक एमएलसी चुनाव: 7 उम्मीदवार 'निर्विरोध' चुने गए, भाजपा को मिला बहुमत

14 सालों बाद फिर Final में पहुंची राजस्थान, 2008 में शेन वार्न ने बनाया था चैंपियन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -