Samsung Galaxy M30 से Realme 3 Pro कितना है अलग, जानिए
Samsung Galaxy M30 से Realme 3 Pro कितना है अलग, जानिए
Share:

कंपनी ने बजट रेंज में Redmi Note 7 Pro को इस साल Realme 3 Pro और Samsung Galaxy M30 ने Rs 15,000 के कड़ी चुनौती दी है. Realme 3 Pro और Samsung Galaxy M30 दोनों ही स्मार्टफोन वाटरड्रॉप नॉच, फुल एचडी डिस्प्ले पैनल, बेहतर कैमरा फीचर्स के साथ आते हैं. इन दोनों स्मार्टफोन्स में से किस स्मार्टफोन को खरीदना आपके लिए बेहतर होगा, ये हम आज बताने जा रहे हैं. एक-दूसरे पर भारी दोनों ही स्मार्टफोन्स अपने कुछ फीचर्स की वजह से पड़ते हैं.

डिस्प्ले और डिजाइन

इन दोनों शानदार स्मार्टफोन बड़े बेजल लेस वाटरड्रॉप नॉच डिस्प्ले के साथ आते हैं. साथ ही, दोनों ही स्मार्टफोन के बैक में प्लास्टिक का पैनल दिया गया है. हालांकि, Realme 3 Pro ग्लॉसी 3D रियर पैनल की वजह से ज्यादा प्रीमियम लुक देता है. Galaxy M30 का रियर पैनल आपको ज्यादा अपीलिंग नहीं लगता है लेकिन इसका फ्रंट पैनल काफी आकर्षक है.


Galaxy M30 में 6.4 इंच का फुल एचडी प्लस इनफिनिटी-V AMOLED डिस्प्ले दिया गया है जिसका रिजोल्यूशन 2340x1080 दिया गया है. डिस्प्ले में काफी ब्राइट, रिच और विविट कलर रिफ्लेक्ट होते हैं. Realme 3 Pro में 6.3 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है. डिस्प्ले के मामले में Galaxy M30, Realme 3 Pro से काफी बेहतर है. 

परफॉर्मेंस

इसके अलावा अगर परफॉर्मेंस की बात करें तो Realme 3 Pro अपने 2.2Ghz Snapdragon 710 चिपसेट प्रोसेसर की वजह से Galaxy M30 पर भारी पड़ता है. Snapdragon 710 चिपसेट प्रोसेसर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस प्रोसेसर है जो आपके डे-टू-डे लाइफ के लिए इस्तेमाल होने वाले ऐप्स के साथ मल्टी टास्किंग कर सकता है. इसके अलावा इसमें एड्रिनो 616 ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट दिया गया है जो गेमिंग के लिए बेहतर है.

HTC करेगा जोरदार वापसी, ये है लॉन्च डेट

इस शानदार Galaxy M30 में 1.8GHz ऑक्टाकोर Exynos 7904 प्रोसेसर दिया गया है. इस प्रोसेसर पर आप डे-टू-डे के लिए इस्तेमाल होने वाले ऐप्स का इस्तेमाल तो कर सकते हैं लेकिन हाई रिजोल्यूशन वाले गेम्स खेलते समय आपको परेशानी आ सकती है और फोन गर्म होने लगता है. इसके अलावा Realme 3 Pro लेटेस्ट एंड्रॉइड 9 पाई पर आधारित ColorOS 6 पर रन करता है जबकि Galaxy M30 एंड्रॉइड 8.0 ओरियो पर रन करता है. हालांकि, इसके लिए जल्द ही एंड्रॉइड 9 पाई पर आधारित OneUI रोल आउट कर दिया जाएगा.डिजाइन, डिस्प्ले और कैमरा के बाद सबसे ज्यादा लोग कैमरा पर ध्यान देते हैं. सोशल मीडिया के इस युग में बेहतर फोटोग्राफी के लिए कैमरा स्मार्टफोन का चलन बढ़ गया है. इन दोनों स्मार्टफोन्स के कैमरे को कम्पेयर करें तो इस मामले में भी Realme 3 Pro का पलड़ा भारी है. Realme 3 Pro में 16 मेगापिक्सल के Sony IMX519 प्राइमरी सेंसर और 5 मेगापिक्सल के डेप्थ सेंसर वाला ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है. 

भारत में PUBG Lite हुआ पेश, जानिए गेम की खासियत

आपकी जानकारी के​ लिए बता दे कि Galaxy M30 में 13+5+5 मेगापिक्सल का ट्रिपल रियर कैमरा दिया गया है. Realme 3 Pro के कैमरे से ली गई तस्वीर में आपको ज्यादा डिटेलिंग मिलती है जो कि Galaxy M30 के कैमरे में नहीं मिलती है. Realme 3 Pro में 25 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है जबकि Galaxy M30 में 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है. अब सवाल यह है कि इन दोनों स्मार्टफोन्स में से किस स्मार्टफोन को खरीदना बेहतर होगा, यह निर्णय आप पर हम छोड़ देते हैं. Galaxy M30 में आपको AMOLED डिस्प्ले के साथ 5,000 एमएएच की दमदार बैटरी USB Type-C चार्जिंग सपोर्ट के साथ मिलता है. वहीं, Realme 3 Pro में आपको बेहतर प्रोसेसर और कैमरा मिलता है. इसमें आपको VOOC 3.0 फास्ट चार्जिंग सपोर्ट मिलता है. Galaxy M30 के शुरुआती वेरिएंट की कीमत Rs 14,999 है जबकि Realme 3 Pro के बेस वेरिएंट की कीमत Rs 13,999 कंपनी ने ग्राहको के लिए तय की है.  

Hyundai Venue से Toyota Glanza कितनी है अलग, जानिए

Hyundai Elantra इन खूबियों से होगी लैस

Vivo Z5x का टीज़र आया सामने, ये है स्पेसिफिकेशन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -