रेलवे ने कहा: दिल्‍ली से जयपुर का किराया 500 एमबी इंटरनेट पैक के बराबर

Jan 08 2016 09:07 PM
रेलवे ने कहा: दिल्‍ली से जयपुर का किराया 500 एमबी इंटरनेट पैक के बराबर

नई दिल्‍ली: भारतीय रेलवे ने अपनी यात्रा किराये का एक चार्ट जारी किया है तथा इसमें रेलवे ने अपने इस चार्ट में सेब, फिल्म के टिकट, तेल जैसी रोजाना इस्तेमाल की जाने वाली वस्तुओं के मूल्य की तुलना रेल यात्रियों से लिए जाने वाले किराए से की गई है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक रेलवे ने अपने इस चार्ट में दर्शाया है कि राजधानी दिल्‍ली से चंडीगढ़ का किराया 140 ग्राम टूथपेस्‍ट की कीमत से कम, तथा रेलवे के इस किराया तुलना चार्ट के अनुसार उल्लेख है कि आगरा से दिल्ली का टिकट 85 रुपये है जो कि एक किलो सेब के मूल्य से भी कम है।

तो वही चंडीगढ़ किराया 95 रुपये है जो कि 140 ग्राम टूथपेस्ट की कीमत से भी काफी कम है.  रेलवे ने अपने इस चार्ट में दर्शाया है कि नई दिल्ली से चंडीगढ़ बस का किराया है 350 रुपये है और दिल्ली से आगरा 194 किमी जाने का बस का किराया 280 रुपये है। इसी तरह से रेलवे ने अपने इस चार्ट में दर्शाया है कि दिल्‍ली से जयपुर का किराया 500 एमबी इंटरनेट पैक बराबर है. तो वहीं दिल्ली से जयपुर जाने का किराया 105 रुपये है जिसकी तुलना 500 एमबी के इंटरनेट पैक से की जा सकती है।

अनारक्षित सामान्य डिब्बे में दिल्ली से देहरादून जाने का मौजूदा किराया 105 रुपये है जो एक किलो रिफाइन तेल की कीमत से कम है। इसी प्रकार रेलवे ने अपने इस चार्ट में दर्शाया है कि लखनऊ जाने को किराया एक किलो अरहर दाल से भी कम है. इसी प्रकार से इस चार्ट में रेलवे ने और भी स्थानो के रेलवे किराये का उल्लेख कर उसे आम दिनचर्या में प्रयुक्त कि जाने वाली चीजो से जोड़ा है.