कुछ कारण, जिसके चलते राहुल ने किए केदारनाथ के दर्शन

Apr 25 2015 10:27 AM
कुछ कारण, जिसके चलते राहुल ने किए केदारनाथ के दर्शन
style="text-align: justify;">केदारनाथ : उत्तराखंड में स्थित पवित्र धाम और द्वादश ज्योर्तिलिंग में से एक श्री केदारनाथ धाम की यात्रा कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने की। इस दौरान उन्होंने बाबा केदारनाथ के दर्शन किए। जब वे मंदिर में पहुंचे तो उन्हें अलौकिक आनंद हुआ। मिली जानकारी के अनुसार श्री केदारनाथ की ओर आने के उद्देश्य से कांग्रेस उपाध्यक्ष ने केदारनाथ मंदिर में पैदल यात्रा करने का विचार किया। 

दरअसल पहला कारण तो यह था कि आपदा में केदारनाथ क्षेत्र में जिस तरह का नुकसान हुआ था उससे पर्यटन प्रभावित हुआ और लोग इस ओर आने से बचते रहे। उन्होंने कहा कि लोगों को हिम्मत मिले और उनकी यात्रा सफल हो इसके लिए मैं यहां आया हूं। लोग पैदल चलकर यहां आते हैं वैसे ही मैं भी पैदल चलकर यहां आया। दरअसल यहां कुली की तरह कुछ लोग काम करते हैं जो पर्यटकों को दुर्गम रास्तों से मंदिर तक पहुंचाते हैं, बीते समय आई आपदा से वे भी डरे हुए हैं। 

यही लोग मीडिया और अन्य लोगों के कैमरे भी लेकर मंदिर तक पहुंचे हैं। राहुल गांधी ने करीब 19 किलोमीटर की दूरी पैदल ही तय की। वह सुबह मंदिर पहुंचा और दर्शन किए। दूसरी ओर दिल्ली से देहरादून और इसके बाद हेलीकाॅप्अर से गौरीकुंड पहुंचने के बाद उन्होंने लिंचोली में कुछ देर रूकने के बाद अपना सफर फिर से प्रारंभ किया।