पेट्रोल पंप को डीजल पंप क्यों नहीं कहा जाता है,जानिए क्या है कारण
पेट्रोल पंप को डीजल पंप क्यों नहीं कहा जाता है,जानिए क्या है कारण
Share:

आप लोग अक्सर पेट्रोल पंप पर जाते होंगे कार में पेट्रोल-डीजल या सीएनजी भरवाने के लिए लेकिन आपके दिमाग में ये बात नहीं आई होगी और अगर आई भी होगी तो उसे अनदेखा कर दिया होगा. हलाकि वो बात ये है कि क्या आपने कभी सोचा है कि पेट्रोल पंप को पेट्रोल पंप क्यों कहा जाता है ? पेट्रोल पंप को डीजल पंप क्यों नहीं कहा जाता है या सीएनजी पंप क्यों नहीं कहते? यदि आपके पास इस बात का जवाब नही है तो ये कोई हैरानी वाली बात नहीं है, आपको आज जानने का मौका मिलेगा की पेट्रोल पंप को पेट्रोल पंप आखिर क्यों कहा जाता है। 

पेट्रोलियम का मतलब कच्चे तेल से पेट्रोल, डीजल और गैस जैसे हर प्रकार के फ्यूल बनते हैं यह भी हो सकता है कि इस कारण से लोग पेट्रोल पंप को उसके ओरिजनल नाम- पेट्रोलियम पंप के अलावा सिर्फ पेट्रोल पंप ही कह देते हैं इसका कोई तथ्य सामने अभी तक नहीं आया है,भारत में अधिक्तर लोग पेट्रोलियम पंप को बस पेट्रोल पंप ही कहते हैं.पर यह भी जान लेते है की दूसरे देशो में भी क्या क्या कहा जाता है ? दूसरे देशों में पेट्रोलियम पंप को फ्यूल पंप, डीजल फ्यूल पंप, गैसोलीन पंप, पेट्रोल पंप और गैस पंप, ये सब नाम अलग-अलग देशों के लोगो द्वारा उपयोग किए जाते हैं. क्या पेट्रोलपंप का नाम फ्यूल पंप भी हो सकता है।

डीजल पंप यानी इंजेक्शन पंप जो सिलेंडर में डीजल डालता है. फ्यूल पंप एक अलग तरीके की उपकरण है जो सादे आईसी इंजन के साथ जुड़ जाता है. दूसरे देशों में पेट्रोल पंप को बहुत नाम दिए गए हैं. इसमें ऑस्ट्रेलिया में लोग पेट्रोल पंप को गैस पंप, अमेरिका में गैस पंप/ फ्यूल डिस्पेंसर, फिनलैंड, जर्मनी और फ्रांस में फ्यूल पंप के अलावा डीजल फ्यूल पंप कहते हैं, एशिया और यूरोपियन देश में पेट्रोल पंप या गैसोलिन पंप कहते हैं। 

आप नहीं जानते होंगे कार के नामों का मतलब

फीर वापस लौटेगा लूना का नया इलेक्ट्रिक अवतार जल्द ही हो सकती है वापसीOLA और अमेज़न के CEO ने बनाया हाई एंड माइटी लिस्ट में अपना स्थान

अब महिंद्रा थार में मिलेगा सनरूफ, जानिए और क्या होगी खासियत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -