आपके जीवन में इतना महत्व रखता है पीला रंग
आपके जीवन में इतना महत्व रखता है पीला रंग
Share:

दुनिया काफी रनागबिरंगी है, अगर हमारे जीवन में रंग ही ना हो तो दुनिया बोरिंग सी लगने लगती है. वैसे ही हर रंग की एक अपनी विशेष पहचान होती है. क्या आप जानते हैं कि कुछ रंग एैसे भी हैं जिन्हें आप वस्त्र के रूप में पहनें तो आपकी तरक्की और सफलता होना तय हो सकता है. जी हाँ, सिर्फ इतना ही नहीं, कीच रंग शरीर को उर्जावान और आत्मविश्वासी बनाते है. प्राचीन समय से ही पीले रंग को उर्जावान रंगों की श्रेणी में रखा गया है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पिले रंग के कपड़े क्यों पहनते हैं लोग. 

दरअसल ,अमेरिका में हुए शोध से ये बात सामने आई है कि पीला रंग इंसान की उमंग को बढ़ाने के साथ-साथ दिमाग को भी अधिक सक्रिय करता है. यह अध्धयन अमेरिका में 500 से अधिक महिलाओं पर 3 साल तक किया गया. जिसमें पता लगा कि जो महिलाएं महीने में पीले रंग के कपड़ों को ज्याद पहनती थी उन महिलाओं की कार्यक्षमता और आत्मविश्वास दूसरी महिलाओं की तुलना में काफी अधिक था. इन महिलाओं को अपने कार्य के साथ-साथ अपने को स्वस्थ बनाने का ध्यान भी अधिक आया.

वहीं शेधकर्ताओं का मानना है कि पीले रंग के कपड़े पहने से दिमाग का सोचने समझने वाला हिस्सा अधिक सक्रिय हो जाता है जो इंसान के अंदर उर्जा पैदा करता है. यह रंग इंसान को खुशी और उंमग प्रदान करता है. शायद कुछ लोग ही यह बात जानते हैं कि भारत में बृहस्पतवार को पीले वस्त्र पहनकर पूजा की जाती है. जिसका महत्व उर्जा से ही है. 

अपने पीरियड के रंग से पहचाने आप स्वस्थ हैं या नहीं

सर्दी में बढ़ रहे मच्छर तो हो सकता है डेंगू, ऐसे करें बचाव

कई बिमारियों को दूर रखती है नीम, ऐसे करें उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -