इन कारणों से होती है सड़क हादसों में सबसे ज्यादा मौत
इन कारणों से होती है सड़क हादसों में सबसे ज्यादा मौत
Share:

आपको ये बात शायद ही पता हो कि दिल्ली में हर साल 1600 लोगों की मौत सड़क हादसे में होती है? या फिर आपको यह पता है कि भारत में 80 फीसद सड़क हादसे ड्राइवर की गलती की वजह से होते हैं, जिनमें मौत का एक बड़ा कारण सीट बेल्ट न लगाना है. दरअसल सड़क हादसों को लेकर कंपनियां लगातार स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स में इजाफा कर रही हैं. वहीं, सुरक्षा को लेकर सरकार की तरफ से नए सेफ्टी स्टेंडर्ड लागू किए गए हैं, जिनके लिए कार कंपनियों को डेड लाइन भी दे दी गई हैं, लेकिन इन सब के बावजूद भी ग्राहक अपनी लापरवाही के कारण हादसों का शिकार हो जाते हैं. इनमें सबसे बड़ी लापरवाही सीट बेल्ट को लेकर की जाती है. ऐसे में Maruti Suzuki की तरफ से किए गए सर्वे में हैरान करने वाली बातें सामने आई हैं. आज हम आपको उन कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं, अक्सर सीट बेल्ट की अनदेखी  जिस कारण होती है ये घटनाएं

​जानिए क्या है Honda Activa 125 में ख़ास

सर्वे में Maruti Suzuki के 40 फीसद लोगों का मानना रहा कि उनकी इमेज पर सीट बेल्ट अच्छा नहीं लगता है. इसमें से कई लोगों का यह भी मानना था कि डरने वाले लोग सीट बेल्ट बांधते हैं या सीट बेल्ट बांधने से लोग उन्हें डरपोक समझेंगे. Maruti Suzuki के सर्वे में 34 फीसद लोगों का कहना है कि उन्हें नहीं लगता है कि हादसे के दौरान सीट बेल्ट उनका बचाव कर सकता है. यहां हैरान करने वाली बात यह भी है कि ज्यादा तर लोगों को यह भी नहीं पता कि सीट बेल्ट कैसे काम करता है और हादसे के दौरान यह उनकी कैसे रक्षा कर सकता है. जबकि, इसका सीधा सा जवाब है यह है कि हादसे के दौरान सीट बेल्ट आपको बांधे रखता है. इससे हादसे के दौरान आपका सर डैशबोर्ड से नहीं टकराता है. अगर आप सीट बेल्ट नहीं लगाते हैं, तो हादसे के दौरान आप डैशबोड से टकरा सकते हैं. इसके अलावा आप शीशे से बाहर भी गिर सकते हैं.

भारत में Piaggio Ape City+ हुई पेश, ये है कीमत

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Maruti Suzuki के सर्वे के मुकाबिक युवा वर्ग को सीट बेल्ट पहनना पसंद नहीं है. सर्वे में 80 फीसद सिंगल लोगों ने माना कि उन्हें सीट बेल्ट पहनना पसंद नहीं है. वहीं, 66 फीसद शादीशुदा लोगों को सीट बेल्ट पहनना पसंद नहीं है. इस कड़ी में 50 फीसद ऐसे शादीशुदा लोग हैं जिनके बच्चे नहीं हैं. Maruti Suzuki के सर्वे के मुताबिक करीब 32 फीसद लोग कपड़ों में सिलवट के डर से सीट बेल्ट नहीं लगाते हैं. हालांकि, इसके लिए ग्राहक सीटबेल्ट में कुशन कवर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे उनके कपड़ों में सिलवटें नहीं आएंगी. आपकी जान फैशन से ज्यादा कीमती है. ये कभी नही भूले.

ये जबरदस्त साइकिल पासवर्ड से होती है अनलॉक, बिना पैडल चलेगी 65 km

Discover 110 से Bajaj Platina 110 H-Gear कितनी है अलग, जानिए तुलना

इन ब्रांडो की बाइक की कीमत है 57000 रु

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -