क्यों हो रहे है लोग डायबिटीज का शिकार, जाने इसके पीछे का कारण
क्यों हो रहे है लोग डायबिटीज का शिकार, जाने इसके पीछे का कारण
Share:

आज के समय में डायबिटीज होना बहुत आम बात है। जिस तरह का आज का लाइफस्टाइल हो गया है उसमें डायबिटीज बहुत तेजी से अपनी जड़े फैला रही है। स्थिति यह है कि ना सिर्फ अधिक उम्र के लोगों को बल्कि आज के समय में युवा और बच्चे भी डायबिटीज के चपेट में आ रहे हैं। यह एक ऐसा खतरनाक रोग है, जो शरीर को धीरे-धीरे खोखला कर देता है। एक बार यह बीमारी होने पर जीवन भर इसका साथ रहता है, यह बीमारी ब्लड शुगर बढ़ने से और इंसुलिन के सही तरीके से काम नहीं करने से होती है। यानी इसमें आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है, अगर आपने इसको नजरअंदाज किया तो शरीर के दूसरे अंग निष्क्रिय हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं डायबिटीज कैसे होती है डायबिटीज के क्या कारण होते हैं? डायबिटीज के क्या लक्षण होते हैं? इससे कैसे बचा जा सकता है, आदि जैसे सवालों का जवाब आपको इस आर्टिकल में मिलेगा

डायबिटीज के प्रमुख कारण

आपको बता दें कि हमारे शरीर के पैंक्रियास ग्रंथि के ठीक से काम ना करने या फिर पूरी तरह से बेकार होने से हमें डायबिटीज हो सकती है। हालांकि डायबिटीज होने कि और भी कई कारण हो सकते हैं, लेकिन पैंक्रियास ग्रंथि इसका सबसे बड़ा कारण है दरअसल पैंक्रियास ग्रंथि से तरह-तरह के हारमोंस निकलते हैं। इन्हीं में से है इंसुलिन और ग्लूकोज़। इंसुलिन हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी है इंसुलिन के जरिए हमारे रक्त में हमारी कोशिकाओं को शुगर मिलती है, यानी इंसुलिन शरीर के अन्य भागों में शुगर पहुंचाने का काम करता है। इंसुलिन द्वारा पहुंचाई गई शुगर से ही कोशिकाओं या सेल्स को एनर्जी मिलती है। डायबिटीज का दूसरा मुख्य कारण अनुवांशिक  यदि आपके परिवार के किसी सदस्य को डायबिटीज है तो भविष्य में आपको भी डायबिटीज होने के चांसेस बढ़ जाते हैं। डायबिटीज का तीसरा मुख्य कारण लोगों का मोटापा हो सकता है ज्यादातर आपका वजन बहुत बड़ा हुआ है या आपका बीपी बहुत हाई है और कोलेस्ट्रॉल भी संतुलित नहीं है, तो भी आपको डायबिटीज हो सकती है इसके अलावा व्यायाम की कमी डायबिटीज को निमंत्रण दे सकती है। 

क्या है डायबिटीज के लक्षण
डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं अधिक प्यास व भूख लगना, लगातार कमजोरी व थकावट को महसूस करना, घाव भरने में ज्यादा वक्त लगना, चीजों का धुंधला नजर आना, बार बार पेशाब जाना। 
 
शुगर होने पर किन चीजों का कर सकते हैं उपयोग 

मेथी ➜ मेथी के बीज और पत्तियां दोनों ही डायबिटीज से लड़ने में मददगार है। भरपूर मात्रा में फाइबर होने से पाचन क्रिया धीमी होती है, जिससे शरीर में कार्बोहाइड्रेट से और शुगर के अवशोषण पर नियंत्रण होता है। यह शरीर में खराब कैस्ट्रॉल को घटा सकती हैं। 

अमरूद ➜ अमरूद में भी खूब फाइबर होता है, इससे कब्ज से भी लड़ने में मदद मिलती है। डायबिटीज के मरीजों को अक्सर कब्ज की शिकायत रहती है।  अमरुद एक बढ़िया स्नैक्स साबित हो सकता है। 

अंडा ➜ अंडे में भरपूर प्रोटीन और सभी अमीनो एसिड होते हैं जिससे आप डायबिटीज का खतरा कम कर सकते हैं। 


 
फल ➜ डायबीटिक पेशेंट फलों में सेब, संतरा, अमरूद, कीवी खा सकते हैं ऐसे फल जिनमें नेचुरल शुगर बहुत कम पाई जाती है वह आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

पेट के कैंसर का ज्यादा शिकार होते हैं पुरुष, जानिए इसके लक्षण

कम उम्र में हार्ट अटैक आने के ये हो सकते हैं कारण, रहे बचकर

दुबलेपन से हैं परेशान तो रोज घी के साथ खाए यह चीज, तेजी से बढ़ेगा वजन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -