आखिर क्यों नवरात्रि के 9 दिनों में नहीं होते विवाह
आखिर क्यों नवरात्रि के 9 दिनों में नहीं होते विवाह
Share:

आप सभी जानते ही होंगे चैत्र नवरात्रि इस साल 2 अप्रैल से शुरू होने वाली है। इसके अलावा आप सभी यह भी जानते ही होंगे कि नवरात्रि के पहले दिन से ही सभी तरह के शुभ कार्य होने लगते हैं। जी हाँ और इस लिस्ट में गृह प्रवेश, नई खरीदारी, नए सौदे और नए अनुबंध शामिल है जो लोग करने लगते हैं। इसी के साथ आपको पता होगा कि शुभ और नए काम के लिए नवरात्रि का दिन बहुत ही शुभ और फलदायक माना जाता है। लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि आखिर क्या वजह है कि नवरात्रि पर शादियां नहीं होती? अगर सोचा है और आपको इसका जवाब नहीं पता तो हम देते हैं आपको इसका जवाब।

जी दरअसल नवरात्र पवित्र और शुद्धता से जुड़ा पर्व है, और इस पर्व में नौ दिनों तक पूर्ण पवित्रता और सात्विकता बनाए रखते हुए देवी के नौ स्वरूपों की आराधना की जाती है। केवल यही नहीं बल्कि इस दौरान शारीरिक और मानसिक शुद्धता के लिए व्रत रखे जाते हैं। ऐसे में इन दिनों बहुत से श्रद्धालु कपड़े धोने, शेविंग करने, बाल कटाने और पलंग या खाट पर सोने से भी कतराते हैं।

जी दरअसल विष्णु पुराण के अनुसार, नवरात्र में व्रत करते समय बार-बार पानी पीने, दिन में सोने, तम्बाकू चबाने और स्त्री के साथ सहवास करने से व्रत खंडित हो जाता है। वहीं विवाह जैसे आयोजन का उद्देश्य संतति के द्वारा वंश को आगे चलाना माना गया है, इस वजह से नवरात्रि के दिनों में विवाह नहीं करने के लिए कहा जाता है और ना ही करना चाहिए।

'कालकाजी मंदिर से तत्काल हटाई जाएं अवैध झुग्गी-झोपड़ियां..', दिल्ली हाई कोर्ट का आदेश

चैत्र नवरात्रि पर बन रहा इन दो बड़े ग्रहों का शुभ योग, हर मनोकामना होगी पूरी

कब से शुरू हो रही है चैत्र नवरात्रि, जानिए किस सवारी पर आएंगी माँ दुर्गा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -