आखिर क्यों पंख होने के बाद भी दूर तक नहीं उड़ पाते कॉकरोच?
आखिर क्यों पंख होने के बाद भी दूर तक नहीं उड़ पाते कॉकरोच?
Share:

कॉकरोच के बारे में आप सभी ने कई दिलचस्प बातें सुनी या पढ़ी होंगी लेकिन कई ऐसी भी बातें होंगी जो बहुत कम लोग जानते हैं। इस लिस्ट में शामिल हैं इसके पंख। जी दरअसल कॉकरोच बार-बार उड़ने की कोशिश करता है, लेकिन ज्यादा लम्बी उड़ान नहीं भर पाता, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है क्यों? आज हम बताते हैं इसकी वजह। जी दरअसल कॉकरोच (Cockroach) उन जानवरों में शामिल है जो सिर कटने के बाद भी हफ्तों तक जिंदा रहता है।

इसके अलावा यह बिना खाना-पानी के 3 महीने तक जिंदा रह सकता है। इसके अलावा कॉकरोच से जुड़ी एक और दिलचस्‍प बात है, वो है इसके पंख (Wings)। जी दरअसल दूसरे कीटों की तरह कॉकरोच का नर्वस सिस्‍टम भी पूरी तरह से विकसित होता है जिसकी मदद से ये अपनी उड़ान को कंट्रोल कर पाते हैं और उड़ान की दिशा तय कर पाते हैं, लेकिन फ‍िर भी लम्‍बी दूरी की उड़ान भर पाने में असमर्थ होते हैं, ऐसा न कर पाने की वजह भी इनके पंख हैं।

अब हम आपको बताते हैं पंख होने के बाद भी ये लम्‍बी दूरी क्‍यों नहीं तय कर पाते हैं। जी दरअसल, पंख के मुकाबले कॉकरोच का शरीर ज्‍यादा हैवी होता है। ऐसे में नतीजा यह निकलता है कि इनके पंख शरीर का वजन नहीं संभाल पाते हैं, इसलिए कॉकरोच कुछ ही ही दूरी तय करने के बाद जमीन पर आ जाता है और लम्‍बी उड़ान नहीं भर पाता। आपको बता दें कि एक रिपोर्ट के मुताबिक, भले ही कॉकरोच उड़ नहीं सकता, लेकिन यह एक घंटे में करीब 5 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। केवल यही नहीं बल्कि पानी के अंदर जाने पर यह 40 मिनट तक अपनी सांस भी रोक सकता है।

पुलिस को नहीं बनाने दिया संबंध तो रातभर कपड़े उतरवाकर की पिटाई, रोंगटे खड़ी कर देने वाली ट्रांस फोटो जर्नलिस्ट की कहानी

युवक ने नदी में बहाई 1।3 करोड़ की BMW कार, वजह सुनकर उड़े पुलिस के होश

ऐसा बेटा होने से अच्छा है न हो!, 3 दिन से अंतिम संस्कार के लिए तड़प रही माँ की देह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -