इस वजह से हर पूजा और घर में शुभ काम के लिए इस्तेमाल होते हैं गेंदे के फूल
इस वजह से हर पूजा और घर में शुभ काम के लिए इस्तेमाल होते हैं गेंदे के फूल
Share:

आप सभी इस बात को तो जानते ही होंगे कि मंदिरों में या फिर किसी अन्य जगह पूजा आयोजनों में गेंदे के फूल और उनकी मालाओं का उपयोग होता है और कहते हैं घर में भी जब कोई धार्मिक कार्य आयोजित होते है तो गेंदे के फूल से बनी मालाएं ही लाई जाती हैं. इस दौरान गुलाब के फूल भी पूजा में इस्तेमाल किए जाते हैं लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि पूजा में गेंदे के फूलों का इस्तेमाल क्यों किया जाता है. अब आज हम आपको इसका कारण बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.

अहंकार को कम करना - कहा जाता है पौराणिक गाथाओं में लिखा गया है कि गेंदे के फूल केसरिया रंग के होते हैं जो कि त्याग और मोह-माय से दूरी को दर्शाते हैं. इसी के साथ इनकी सबसे बड़ी खास बात यह है कि गेंदे के फूल मनुष्य के अहंकार को कम से कम कर देता है.

आपस में जुड़े रहना - कहते हैं गेंदे के फूल की अनगिनत पत्तियां एक ही बीज के सहारे आपस में जुड़ी रहती हैं, और यह अपने आप में एक हैरानी की बात है. कहते हैं यह व्यक्ति को अच्छे नेता के गुण भी बताता है कि कैसे एक अच्छा नेता हजारों लोगों को अपने साथ रखकर, अपने साथ जोड़कर चल सकता है. इसी कारण इसे घर में लाना शुभ कहते हैं.

एक छोटी सी पत्ती के सहारे उग जाना - वैसे अन्य जितने भी फूल हैं, उन सभी में गेंदे का फूल एकमात्र ऐसा फूल है जो अपनी एक छोटी सी पत्ती के सहारे भी बढ़ या उग जाता है. कहा जाता है यह आत्मा की खासियत को दर्शाता है कि कैसे आत्मा कभी नहीं मरती वह बस शरीर बदलती है और अलग-अलग रूपों में फिर जिंदा हो जाती है. इसी कारण इसे सबसे ख़ास मानते हैं.

अहोई अष्टमी का व्रत करती हैं तो जरूर सुने यह पावन कथा

आज जरूर करें अहोई अष्टमी व्रत की आरती

यहाँ जानिए स्कन्द षष्ठी की व्रत कथा और पूजन विधि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -