कर्नाटक-एमपी जैसा आसान नहीं है राजस्थान की सरकार को गिराना, जादुगर है गहलोत
कर्नाटक-एमपी जैसा आसान नहीं है राजस्थान की सरकार को गिराना, जादुगर है गहलोत
Share:

 

पहले कर्नाटक और फिर एमपी में अपनों की बगावत से गवर्नमेंट गंवाने के बाद अब राजस्थान में कांग्रेस परेशानी में है. सचिन पायलट ने सीएम अशोक गहलोत के विरूध्द मोर्चा खोलते हुए अपने समर्थक एमएलए संग गुरुग्राम में डेरा डाला है. जिसके बाद राजनीतिक पंडित एक और राज्य में बीजेपी के ऑपरेशन कमल की भविष्यवाणी करने लगे. किन्तु इस बार दांव उल्टा पड़ता दिख रहा है. राजनीति के जादूगर गहलोत ने ऐसी चालें खेली है, कि पायलट और उनके समर्थक अपनी विधायकी नहीं मचा पाए.

बिहार में बाढ़ से प्रभावित हुए 10 से अधिक जिले, कई लोगों की ज़िंदगी अब भी दाव पर

बता दे कि सार्वजनिक रूप से भाजपा पायलट से पीछा छुड़ाती नजर आ रही है. एक दिग्गज केंद्रीय मंत्री एमएलए की खरीद-फरोख्त के आरोप में जांच एजेंसियों का सामना कर रहे हैं. प्रश्न उठता है कि आखिर ऐसा हुआ क्यों? जवाब एमपी, कर्नाटक से अलग राजस्थान के राजनीतिक समीकरणों में मिल सकता है.

सोना खरीदना हुआ और भी महंगा, 50 हज़ार के पार पहुंचा 'गोल्ड' 

विदित हो कि एमपी में राजस्थान के साथ ही विस चुनाव हुए थे. कर्नाटक में भी वर्ष 2018 में ही चुनाव सपन्न कराए गए थे. कर्नाटक चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 104 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनी थी. लेकिन बहुमत के लिए जरूरी 113 सीटों के जादुई आंकड़े से 9 सीट पीछे रह गई. कांग्रेस को 80 और एचडी देवगौड़ा की पार्टी जनता दल सेक्यूलर (जेडीएस) को 37 सीटें मिलीं. अन्य के खाते में 3 सीट गईं. साथ ही, भारतीय जनता पार्टी को सत्ता से दूर रखने के लिए कांग्रेस ने ज्यादा सीटें होने के बावजूद जेडीएस के सीएम को पद दे दिया और गवर्नमेंट बना ली. इसके उलट सत्ता पक्ष और विपक्षी भाजपा के बीच संख्याबल में केवल 13 सीट का अंतर था. जिसके उलटकर कर्नाटक में भाजपा ने सरकार बना ली. ऐसा ही हाल मध्यप्रदेश में हुआ था. 

यहाँ उर्दू न्यूज़ पेपर दे रहा है कोरोना वायरस से बचने के लिए एक मास्क फ्री

ओणम : एक नजर में जानें त्यौहार से जुड़ीं हर बात, 10 दिन में क्या होता है ख़ास ?

सामने आई नितिन की सगाई की तस्वीरें 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -