इंजन आयल है गाडी की जान, इन बातों का रखे ख्याल
इंजन आयल है गाडी की जान, इन बातों का रखे ख्याल
Share:

इंजन आयल हर गाडी की जान होता है लेकिन अक्सर लोग गाड़ी में इंजन ऑयल को समय पर चेंज नहीं कराते और न ही टॉपअप काटे हैं जिसका परिणाम इंजन को भुगतना पड़ता है। इंजन ऑयल के लगातार इस्तेमाल से इसकी 'ल्यूब्रिकेट' और 'साफ' करने की क्षमता तेजी से कम होती है, जिससे इंजन का सामान्य तरीके से काम करना असंभव हो जाता है। लेकिन अगर इंजन ऑयल को समय पर नहीं बदलवाया तो इंजन को भारी नुकसान पहुंचता है।   

इंजन आयल बदलवाने के कुछ ख़ास रूल्स होते है जिसे फॉलो करना चाहिए आम तौर पर इंजन ऑयल को हर 6,000 किमी के बाद एक बार बदल दिया जाना चाहिए। इसके अलावा हर 3,000 किमी पर इसका टॉपअप भी किया जाना चाहिए। ऐसा करने से न केवल इंजन की लाइफ बढ़ेगी बल्कि परफॉरमेंस में भी लगातर सुधार आएगा। इसके साथ आपको ये भी जानना आवश्यक है की अगर समय से अपने इससे चेंज नहीं करवाया तोह क्या नुकसान है तो जाने यदि आप समय पर इंजन ऑयल नहीं बदलाते तो इससे इंजन का प्रदर्शन खराब होने लगता लगता है। फ्यूल की खपत बढ़ जाती है।  ओवरहीट की समस्या,  शोर का स्तर बढ़ जाना और कई मामलों में तो इंजन पूरी तरह फेल हो जाया है। जिसकी वजह से आपका काफी सर्विस में लग जाता है।

विशेष रूप से अगर टेक्निकली बात करे तो ज्यादातर ये पाया गया है कि अक्सर लोग सर्विस कराते समय भी इंजन ऑयल बदलाते नहीं हैं, जिसकी वजह से इंजन को नुकसान उठाना पड़ता है। अगर इंजन ऑयल की मात्रा कम लगे और काला पड़ गया हो तो इंजन ऑयल डलवा लें या टॉप-अप करवा लें। बाजार में कई सारे इंजन ऑयल मौजूद हैं लेकिन आप वही इस्तेमाल करें जो आपकी गाड़ी के लिए Recommend किया गया हो।

ओकिनावा ला रहा है ऑटोटेच इलेक्ट्रिक बाइक, जाने क्या होगा ख़ास

पुरे देश में बदल जाएगा ड्राइविंग लिसान्स और RC , जाने क्या होगा ख़ास

Volkswagen Polo दे रहा है भारी डिस्काउंट वार्रन्टी के साथ, जाने यहाँ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -