क्यों मनाया जाता है विश्व आर्द्रभूमि दिवस और क्या है इसका महत्व ?
क्यों मनाया जाता है विश्व आर्द्रभूमि दिवस और क्या है इसका महत्व ?
Share:

नई दिल्ली: विश्व आर्द्रभूमि दिवस (World Wetlands Day) का उद्देश्य आर्द्रभूमि में लोगों और ग्रह द्वारा निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता और समझ बढ़ाना है। फरवरी के दूसरे दिन को वेटलैंड्स पर कन्वेंशन को अपनाने के पहले दिन के रूप में भी याद किया जाता है। 1971 में कैस्पियन सागर तट पर एक ईरानी शहर रामसर में कन्वेंशन की पुष्टि की गई थी। यह लेख आपको दिन के विषय और इसके महत्व के बारे में अधिक समझने में मदद करेगा।

वेटलैंड्स क्या हैं? : आर्द्रभूमि भौगोलिक क्षेत्र हैं जो समय-समय पर या लगातार पानी से भीगे रहते हैं। इसमें अंतर्देशीय आर्द्रभूमि, झीलें, नदियाँ, दलदल, नदियाँ और जलमार्ग शामिल हैं। तटीय आर्द्रभूमि में नमक के दलदल, ज्वारनदमुख, लैगून, मैंग्रोव और यहां तक ​​कि समुद्री वातावरण भी शामिल हैं। मनुष्यों ने मछली के तालाब, नमक के पान और चावल के पेडों का निर्माण किया है। इस दिन, हम पर्यावरण के स्थानीय रक्षकों और पर्यावरण कार्यकर्ताओं को उनके प्रकृति प्रेम के लिए सलाम करते हैं। यह क्षेत्र-विशिष्ट परियोजनाओं, कार्यशालाओं और प्रदर्शनों के माध्यम से पूरा किया जाता है।

2023 में विश्व वेटलैंड्स दिवस के लिए थीम: 'वेटलैंड्स रिस्टोरेशन का समय' 2023 में वर्ल्ड वेटलैंड्स डे का विषय है। यह वेटलैंड बहाली को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की महत्वपूर्ण आवश्यकता को प्रदर्शित करता है। एनजीओ वेटलैंड इंटरनेशनल के शोध के अनुसार, भारत में दक्षिण एशिया में सबसे अधिक आर्द्रभूमि है - 7.7 लाख एकड़- इसके कुल भूमि क्षेत्र का 4.6% कवर करती है। केवल जापान और चीन एशिया में भारत की आर्द्रभूमि के पास स्थित हैं।

भारत को परमाणु युद्ध की गीदड़भभकी देने वाले पाकिस्तान के पूर्व मंत्री शेख रशीद गिरफ्तार

पाकिस्तान पर 4 लाख करोड़ का जुर्माना ठोकेगा ये इस्लामी मुल्क !

तोते के कारण जेल पहुंचा मालिक, जानिए पूरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -